Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेश

Lifestyle : Sun Tanning यहां जानिए सन टैनिंग के कुछ घरेलू उपाय!

सन टैन
Advertisement

टैनिंग की समस्या गर्म लू के कारण होती है। सन टैन शरीर की त्वचा को काला कर देता है। यह लंबे समय तक ऐसे ही रहता है। यह त्वचा को काला करता है। लुक को फीका करता है। इससे त्वचा मृत हो जाती है।

गर्मी के दिनों में लोग सूती कपड़े और सफेद कपड़े ज्यादा पहनना पसंद करते हैं। कुछ बिना आस्तीन के कपड़े पहनते हैं। यह पसीने, धूप की गर्मी से कुछ राहत देता है। लेकिन धूप की जलन की समस्या से टैनिंग की समस्या हो जाती है। सन टैन शरीर की त्वचा को काला कर देता है। यह लंबे समय तक ऐसे ही रहता है। यह त्वचा को काला करता है। लुक को फीका करता है। इससे त्वचा मृत हो जाती है। इससे बचने के लिए कई लोग सनस्क्रीन लगाते हैं और बाहर निकल जाते हैं। इससे कुछ राहत मिलती है।
सन टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय  
टैनिंग सूर्य की सीधी किरणों के कारण शरीर की त्वचा के काले पड़ने और मृत होने की समस्या है। जब हम सूर्य के सीधे संपर्क में आते हैं तो सूर्य की पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए हमारी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए ध्यान रखना जरूरी है।
त्वचा का जो भाग सीधे सूर्य के संपर्क में आता है वह काला पड़ जाता है। हाथों के आसपास की त्वचा का काला पड़ना अधिक आम है। इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे मददगार होते हैं। इनका त्वचा पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
टैनिंग दूर करने के कुछ घरेलू उपाय
चने का आटा और हल्दी
कई महिलाएं अपने चेहरे पर फेसवॉश की जगह सिर्फ चने के आटे का ही इस्तेमाल करती हैं। बाजरे के आटे में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। यह सन टैन को हल्का करने में मदद करता है। इसमें हल्दी मिलाने से चेहरे पर निखार आएगा और टैन जल्दी ठीक होगा।
सन टैन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 कप बेसन में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें दूध या पानी मिलाएं। इसे चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों सहित टैन्ड क्षेत्रों पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होती है।
शहद और पपीता
शहद त्वचा के लिए सुखदायक और पौष्टिक होता है। त्वचा पर शहद लगाने से रूखापन और जलन कम होती है। पपीते में ब्लीचिंग, एक्सफोलिएटिंग, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-एजिंग और स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं। यह त्वचा को गोरा करने में बहुत मदद करता है।
एक कप पपीते को मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इसे टैन वाले हिस्से पर अच्छे से लगाएं। इसे सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।
मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल
एलोवेरा त्वचा की समस्याओं को कम करता है । सनबर्न या किसी रैशेज पर एलोवेरा लगाने से त्वचा जल्दी ठीक होती है। मुल्तानी मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह त्वचा से गंदगी और बैक्टीरिया को दूर करता है।
2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं। अच्छी तरह से मलाएं। इसे टैन एरिया पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें।
Advertisement

Related posts

मध्यप्रदेश: 1 फरवरी से बदलेंगे ये नियम! जानिए आपकी जेब पर कितना पडेगा असर

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने की केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट

pahaadconnection

रामनवमी पर सूर्य करेंगे भगवान श्रीराम का अभिषेक

pahaadconnection

Leave a Comment