Pahaad Connection
Breaking Newsसोशल वायरलस्वास्थ्य और फिटनेस

दौड़ने या वाक् करने के बाद खाए ये चीजे, मांसपेशिया होंगी मजबूत

मांसपेशिया
Advertisement

अक्सर आपने डॉक्टर या बड़े बूढ़ों से सुना होगा की एक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम तीस मिनट की वाक या फिर दौड़ जरूर लगानी चाहिए। इससे व्यक्ति का शरीर स्वस्थ बना रहता है। लेकिन रोजाना की इस वाक या दौड़ के बाद व्यक्ति को किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे उसकी एनर्जी भी बनी रही और मांसपेशिया भी मजबूत हो इसकी जानकारी बहुत कम लोगो को होती है। ऐसे में लोगो को इस बात की जानकारी होना जरुरी है के प्रतिदिन आधे घंटे की वाक् या दौड़ के बाद किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

  1. व्यक्ति दौड़ने के बाद केले का सेवन कर सकता है। केले के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि मांसपेशियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं।
  2. व्यक्ति दौड़ने के बाद नट्स या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकता है। ड्राई फ्रूट के अंदर भी कई जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं बल्कि उन्हें बीमारियों से दूर भी रख सकते हैं।
  3. व्यक्ति दौड़ने के बाद फ्रूट का सेवन भी कर सकता है। फ्रूट्स के अंदर कई जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं। साथ ही साथ शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट भी रख सकते हैं।
  4. व्यक्ति दौड़ने के बाद अपनी डाइट में अंडे को भी जोड़ सकता है। अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इससे अलग अंडे में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की थकान को दूर करने में उपयोगी हैं।
Advertisement

Related posts

जनपद वेटलैण्ड चिन्हिकरण के सम्बन्ध में डीएम ने ली बैठक

pahaadconnection

उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी

pahaadconnection

चद्रकुंवर बर्त्वाल की कविताओं में झलकता है प्रकृति प्रेम

pahaadconnection

Leave a Comment