Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशसोशल वायरल

राजस्थान: NEET UG-2023 के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें अंतिम तिथि, शुल्क समेत सभी जानकारी

NEET
Advertisement

देश की सबसे बड़ी स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित नीट यूजी परीक्षा 7 मई को शुरू होने वाली है और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2023 रात 9 बजे तक है। जानकारी के मुताबिक, एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। संबंधित अधिकारी ने बताया कि नीट यूजी विभिन्न अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम है, जिसमें एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस, बीएसएमएस, मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेज बीएससी और चार साल के नर्सिंग कोर्स करने वाले छात्रों के लिए नीट यूजी जरूरी है।

जानकारी के अनुसार, इस साल NTA ने NEET UG के लिए पंजीकरण शुल्क में वृद्धि की है। जिसके बाद सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1700 रुपये शुल्क देना होगा, जो पिछले साल 1600 रुपये था। जबकि ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए इस साल फीस 1600 रुपये है, जो पिछले साल 1400 रुपये थी। जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए यह रु. 1 हजार फीस है। नीट यूजी के लिए आवेदन करते समय इस बार उम्मीदवारों को अपना वर्तमान और स्थायी पता प्रमाण भी अपलोड करना होगा। इसमें उम्मीदवार आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, निवास प्रमाण पत्र या अन्य का उपयोग कर सकते हैं।

परीक्षा शहर की जानकारी

Advertisement

NTA ने NEET UG के परीक्षा शहरों को भी बदल दिया है। इस साल परीक्षा देश के 485 शहरों और विदेश के 14 शहरों में होगी। पिछले साल यह 543 शहरों में आयोजित की गई थी, लेकिन इस बार एनटीए का विस्तार भारत के 58 शहरों में हो गया है।

टाई ब्रेकिंग फॉर्मूला में भी बदलाव

Advertisement

इस साल नीट यूजी परीक्षा के टाई-ब्रेकिंग फॉर्मूले में भी बदलाव किया गया है। अब तक दो अभ्यर्थियों के अंक समान होने पर उनकी उम्र और आवेदन संख्या के आधार पर प्राथमिकता दी जाती थी, लेकिन इस वर्ष से जीव विज्ञान में अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों को प्राथमिकता दी जाएगी, इसके बाद रसायन विज्ञान और भौतिकी के अंकों को  प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि, एनटीए की वेबसाइट https://neet.nta.nic .in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा किया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘मद्रास टू पॉन्डिचेरी’ का रीमेक थी फ़िल्म ‘बॉम्बे टू गोआ’

pahaadconnection

बंगाली कॉलोनी नानकमत्ता में मुख्यमंत्री ने श्री श्री मां दुर्गा मंदिर का किया लोकार्पण

pahaadconnection

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया रक्तदान शिविर का उद्घाटन

pahaadconnection

Leave a Comment