Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीतिसोशल वायरल

पीएम नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच केरल की पहली वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे

तिरुवनंतपुरम
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल से मध्य प्रदेश, केरल, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की दो दिवसीय यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं।25 अप्रैल को सुबह करीब 10:30 बजे, वह तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन 11 जिलों अर्थात् तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड को कवर करेगी। प्रधानमंत्री 500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

3200 करोड़। प्रधानमंत्री कोच्चि वाटर मेट्रो राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह अपनी तरह की एक परियोजना है जो कोच्चि शहर के साथ निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए बैटरी चालित इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नावों के माध्यम से कोच्चि के आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ती है। कोच्चि जल मेट्रो के अलावा, डिंडीगुल-पलानी-पलक्कड़ खंड का रेल विद्युतीकरण भी प्रधान मंत्री द्वारा समर्पित किया जाएगा। आयोजन के दौरान, प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम, कोझिकोड और वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं की नींव भी रखेंगे; निमोन और कोचुवेली सहित तिरुवनंतपुरम क्षेत्र का व्यापक विकास और तिरुवनंतपुरम-शोरानूर खंड की अनुभागीय गति में वृद्धि। इसके अलावा प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखेंगे।

डिजिटल साइंस पार्क की परिकल्पना शिक्षा के सहयोग से उद्योग और व्यावसायिक इकाइयों द्वारा डिजिटल उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने के लिए एक प्रमुख शोध सुविधा के रूप में की गई है। तीसरी पीढ़ी के साइंस पार्क के रूप में, डिजिटल साइंस पार्क में उद्योग 4.0 प्रौद्योगिकियों जैसे एआई, डेटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा, स्मार्ट सामग्री आदि के क्षेत्र में उत्पादों के विकास का समर्थन करने के लिए सामान्य सुविधाएं होंगी। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा उद्योगों द्वारा उच्च अंत अनुप्रयुक्त अनुसंधान और विश्वविद्यालयों के सहयोग से उत्पादों के सह-विकास का समर्थन करेगा। परियोजना के चरण-1 के लिए प्रारंभिक निवेश लगभग 200 करोड़ रुपये है, जबकि कुल परियोजना परिव्यय लगभग 1515 करोड़ रुपये अनुमानित है। शाम करीब 4 बजे, प्रधानमंत्री नमो चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान का दौरा करेंगे और शाम करीब 4:30 बजे, वह सिलवासा, दादरा और नगर हवेली में 4,850 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। . इसके बाद शाम करीब 6 बजे प्रधानमंत्री दमन में देवका सीफ्रंट का उद्घाटन करेंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री नीतीश ने ललित भवन में स्व. ललित नारायण मिश्र की प्रतिमा का किया अनावरण

pahaadconnection

श्री तोमर ने 6 राज्यों के बीमित किसानों को बटन दबाकर भुगतान किए 1260 करोड़ रु.

pahaadconnection

भारत कई तरीकों से दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार है : डॉ. जितेंद्र सिंह

pahaadconnection

Leave a Comment