Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअन्यउत्तराखंडसोशल वायरल

चारधाम यात्रा के लिए 17,92,904 यात्रियों का पंजीकरण

यात्रियों
Advertisement

देहरादून। भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने शुभकामनाएं देते हुए श्रद्धालुओं से यात्रा पर आने से पूर्व अपना पंजीकरण करवाने के साथ-साथ उनसे सरकार द्वारा जारी यात्रा नियमों का पालन करने का भी अनुरोध किया है। श्री महाराज ने कहा कि श्री केदारनाथ में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नाम से की गई और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा भी की गयी। उन्होने कहा कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ 27 अप्रैल को खोले दिये जाएंगे।

उन्होने बताया कि 18 फरवरी 2023 से प्रारम्भ हुये चारधाम एवं हेमकुण्ड यात्रियों के पंजीकरण के तहत अभी तक 17,92,904 (सतरह लाख बयानवे हजार नौ सौ चार) यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। विभिन्न धामों में यात्रियों के पंजीकरण की यदि हम बात करें तो अभी तक केदारनाथ हेतु 6,35,230 (छः लाख पैंतीस हजार दो सौ तीस), बद्रीनाथ हेतु 5,35,551 (पांच लाख पैंतीस हजार पांच सौ इक्कीयावन), गंगोत्री हेतु 3,26,111 (तीन लाख छब्बीस हजार एक सौग्यारह), यमुनोत्री हेतु 2,82,757 (दो लाख बयासी हजार सात सौ सत्तावन) एवं हेमकुण्ड हेतु 13,255 (तेरह दो सौ पचपन) यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

धर्मस्व एवं पर्यटन मंत्री श्री महाराज ने बताया कि 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई जीएमवीएन गेस्ट हॉउसों की बुकिंग के तहत अभी तक कुल 10,56,12058 (दस करोड़ करोड़ छप्पन लाख बारह हजार अट्ठावन) रुपये से अधिक की बुकिंग भी की जा चुकी है।

Advertisement

उन्होने चार धाम यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि चार धाम यात्रा की विस्तृत सुविधाओं का लाभ लेने के लिए यात्री अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं। चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की ऑनलाइन वेबसाइट तमहपेजतंजपवदंदकजवनतपेजबंतमण्नाण्हवअण्पद व्हाट्सएप नंबर 8394833833 या फिर टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नशा मुक्त अभियान के तहत एक अभियुक्त अग्रेजी शराब सहित गिरफ्तार

pahaadconnection

अखिल भारतीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता ‘‘यू-जीनियस 2.0’’ का शुभारंभ

pahaadconnection

स्थापना दिवस से पूर्व नगर क्षेत्र बागेश्वर में सफाई अभियान चलाया गया।

pahaadconnection

Leave a Comment