Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए करें इन फलों का सेवन

फलों
Advertisement

दांतों के पीलेपन से हम में से ज्यादातर लोग परेशान हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह के टूथपेस्ट और ब्रश बदल लेते हैं लेकिन फिर भी अंत तक परेशान रहते हैं। ऐसे में दांतों को साफ करने में कुछ फल आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, भले ही आपको हैरानी हो पर फलों में कुछ एक्टिव कंपाउंड होते हैं जो कि आपके दांतों को साफ कर सकते हैं। जैसे कि मैलिक एसिड साइट्रिक एसिड और मैग्नीशियम । ये तीन चीजें जिन भी चीजों में होगा, ये आपके दांतों की सफाई में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कौन सा फल खाने से दांत साफ होते हैं

तरबूज में स्ट्रॉबेरी और सेब जैसे फलों की तुलना में ज्यादा मैलिक एसिड होता है। मैलिक एसिड आपके दांतों को हल्का करने और लार उत्पादन को बढ़ावा देने में भूमिका निभाता है। ये दांतों की सतह से पीलापन हटाने में मदद करता है। साथ ही तरबूज की रेशेदार बनावट आपके दांतों को स्क्रब करती है, जिससे दांतों की चमक लौट आ सकती है।
सेब साइट्रिक और मैलिक एसिड दोनों से भरपूर है। साथ ही जब आप इसे खाते हैं तो दांतों में इसका रस लगने से इस पर जमा पीला पदार्थ स्क्रब होने लगता है। ऐसे में लगातार सेब खाना या दांतों पर सेब के छिलके को घिसना, पीलापन कम करने में मदद कर सकता है।
स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है साथ ही इसमें खट्टापन भी है जो कि साइट्रिक एसिड की वजह से है। ये दोनों ही कंपाउंड ब्लीचिंग एजेंट की चरह काम करते हैं और दांतों पर लगे दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

एअर इंडिया के विमान के एक इंजन से तेल रिसने के बाद स्वीडन में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई

pahaadconnection

गर्मियों में पानी की कमी से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

pahaadconnection

उत्तराखण्ड के ग्रामीण विकास को लेकर हुआ चितन शिविर का आयोजन

pahaadconnection

Leave a Comment