Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

ब्राजीली सेना के कमांडर रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की छह दिवसीय यात्रा पर आये

Advertisement

देहरादून, 30 अगस्त। ब्राज़ीलियाई सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा 2 सितंबर तक भारत की छह दिवसीय यात्रा पर हैं। यह यात्रा भारत और ब्राज़ील के सशस्त्र बलों के बीच दीर्घकालिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

यह यात्रा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक मार्मिक पुष्पांजलि समारोह के साथ शुरू हुई, जहां जनरल टॉमस ने भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। स्मरण का यह गंभीर कार्य शांति और सुरक्षा के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इसके बाद, नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक लॉन में जनरल टॉमस को एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया गया, जिसके बाद उन्होंने थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे से मुलाकात की। उन्होंने विचारों का आदान-प्रदान किया और विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर रचनात्मक चर्चा की। उन्होंने दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की।

Advertisement

जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा ने बाद में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान से मुलाकात की और रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरामने से बातचीत की। इन चर्चाओं ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सहयोग बढ़ाने के साझा लक्ष्यों को रेखांकित किया।

अपनी यात्रा के दौरान, जनरल टॉमस सेना मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उपयोगी बातचीत में भी शामिल हुए, जिससे ज्ञान और विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिला। ये संलग्नक सैन्य सर्वोत्तम प्रथाओं में पारस्परिक विकास और साझा उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता का उदाहरण देते हैं।

Advertisement

यात्रा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा भी पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में विभिन्न हथियार प्लेटफार्मों की युद्धाभ्यास और फायरिंग का गवाह बनने वाले हैं। फायरिंग में स्वदेशी हथियार प्रणालियों सहित भारतीय सेना के पास मौजूद हथियार प्रणालियों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया जाएगा।

जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा की यात्रा भारत और ब्राजील की सेनाओं के बीच गहरे संबंधों को रेखांकित करती है। यह यात्रा न केवल सैन्य सहयोग को मजबूत करती है बल्कि सहयोगात्मक सुरक्षा प्रयासों, वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता को भी मजबूत करती है।

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने किया पीएम मोदी के जागेश्वर आगमन को लेकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण

pahaadconnection

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई बैंक कर्मियों को मतदाता शपथ

pahaadconnection

जिला निर्वाचन अधिकारी ने की नोडल अधिकारियों के साथ बैठक

pahaadconnection

Leave a Comment