Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

यूएई नौसेना एसएमई प्रतिनिधिमंडल का भारतीय नौसेना सुविधाओं का दौरा

Advertisement

देहरादून, 30 अगस्त। कर्नल डॉ. अली सैफ अली मेहराज़ी के नेतृत्व में संयुक्त अरब अमीरात नौसेना के तीन सदस्यीय विषय विशेषज्ञ प्रतिनिधिमंडल कोच्चि, गोवा और नई दिल्ली में भारतीय नौसेना (आईएन) की विशेष मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और मौसम मॉडलिंग इकाइयों की चार दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंचे। यह यात्रा दोनों नौसेनाओं के बीच पेशेवर सहयोग में एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और मौसम/महासागर मॉडलिंग के क्षेत्र में पेशेवर ज्ञान, विशेषज्ञता, प्रशिक्षण और सहयोग का आदान-प्रदान करना है।

पिछले कुछ वर्षों में आईएन ने मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में ज्ञान, विशेषज्ञता और कौशल अर्जित किया है। आईएन, अपनी समर्पित इकाइयों के माध्यम से क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में कई देशों को प्रशिक्षण के साथ-साथ दैनिक मौसम पूर्वानुमान सेवाओं का भी समर्थन कर रहा है।

Advertisement

यूएई नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने कोच्चि का दौरा किया, जहां उन्होंने नौसेना संचालन डेटा प्रोसेसिंग और विश्लेषण केंद्र (एनओडीपीएसी) में पेशेवर बातचीत के लिए आईएन के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की, जो समुद्र विज्ञान, महासागर राज्य पूर्वानुमान और महासागर मॉडलिंग के पहलुओं के लिए एक समर्पित इकाई है। उन्होंने भारतीय नौसेना मौसम विज्ञान विश्लेषण केंद्र (आईएनएमएसी) का भी दौरा किया जो मौसम पूर्वानुमान और वायुमंडल मॉडलिंग के पहलुओं को देखता है। यूएई नौसेना प्रतिनिधिमंडल ने नौसेना समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान स्कूल (एसएनओएम) का भी दौरा किया, जो आईएन की मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और संख्यात्मक मौसम भविष्यवाणी (एनडब्ल्यूपी) प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है।

प्रतिनिधिमंडल आईएनएस हंसा, गोवा में एयर स्क्वाड्रन और मौसम कार्यालय का भी दौरा करेगा, जो आईएन का प्रमुख नौसेना वायु स्टेशन है, इसके बाद आईएचक्यू एमओडी (नौसेना) में कमोडोर (नौसेना समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान) के साथ बैठक होगी।

Advertisement

इस सहयोग का उद्देश्य आपसी सीख को बढ़ावा देना और मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान से संबंधित जटिल मुद्दों को संबोधित करने की सामूहिक क्षमता को मजबूत करना है। दोनों नौसेनाएं आगे के सहयोग के क्षेत्रों पर काम करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि साझा करेंगी।

यूएई नौसेना और आईएन की विशेषज्ञता, उत्साह और प्रतिबद्धता निस्संदेह दोनों नौसेनाओं की परिचालन और वैज्ञानिक क्षमताओं को समृद्ध करेगी और आपसी हितों को पूरा करने के लिए पेशेवर आदान-प्रदान को आगे बढ़ाने में काफी मदद करेगी।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

दून सिख वेलफेयर सोसाइटी के नेत्र चिकित्सा शिविर में 181 मरीजों की हुई जाँच

pahaadconnection

सैनिक अस्पताल में शिविर का आयोजन

pahaadconnection

उपराष्ट्रपति ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के अवसर पर इसरो को बधाई दी

pahaadconnection

Leave a Comment