Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने ली श्रीअन्न महोत्सव के संबंध में बैठक

Advertisement

देहरादून। सूबे के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने आगामी अक्टूबर माह में हल्द्वानी में आयोजित होने वाले श्रीअन्न महोत्सव के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने अगले माह 07-08 अक्टूबर को हल्द्वानी के एमबी इंटर कॉलेज मैदान में आयोजित होने वाले उत्तराखंड श्रीअन्न (मिलेट्स) महोत्सव के कार्यक्रमों की रूपरेखा को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कृषि मंत्री ने श्रीअन्न महोत्सव की सभी तैयारियां को समयबद्ध तरीके एवं सुनियोजित ढंग से कार्य करने के भी अधिकारियों को निर्देशित किया। मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि आगामी 07-08 अक्टूबर को हल्द्वानी में श्रीअन्न महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पहला मिलेट महोत्सव देहरादून में आयोजित किया गया था। जिसमें केन्द्रीय कृषि मंत्री सहित कई राज्यों के मंत्रि गणों ने प्रतिभाग किया। मंत्री ने कहा कि राज्य का दूसरा श्रीअन्न महोत्सव अक्टूबर माह में हल्द्वानी में आयोजित किया जा रहा हैं।

Advertisement

मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप में उत्तराखण्ड के मोटे अनाज (मिलेट) से सम्बन्धित उत्पादों की प्रदर्शनी, उत्तराखण्ड के प्रमुख समूहों की ओर से मिलेट उत्पाद व अन्य उत्पादों का प्रदर्शन, स्टार्टअप के द्वारा उत्पादों का प्रर्दशन, प्रदेश के प्रमुख होटलों द्वारा फूड फेस्टिवल एंव प्रदेश के प्रमुख लोक- कलाकारों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की झांकिया रहेंगी। श्री अन्न महोत्सव में मिलेट से संबंधित स्टॉल लगाये जायेंगे। महोत्सव में बड़ी संख्या में कृषक शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त महोत्सव में तकनीकी सत्र इन्डियन इन्स्टीट्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च द्वारा प्रस्तुतिकरण एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राएं सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। कृषि मंत्री ने कहा इस महोत्सव में उत्तराखंड में मिलेट्स की संभावनाओं पर मंथन और विचार विमर्श किया जायेगा। उन्होंने कहा इस महोत्सव का उद्देश्य मोटे अनाज की फसलों के स्वास्थ्य बेनीफिट और जगरूकता को लेकर प्रचार प्रसार करना है। आज की बैठक के क्रम में मंत्री के आदेशानुसार विभागीय अधिकारियों को कल जनपद नैनीताल के जिलाधिकारी के साथ बैठकर हल्द्वानी में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा तथा सभी तैयारियां पुख्ता करने को निर्देशित किया गया है।

इस अवसर पर सचिव कृषि दीपेंद्र चौधरी, डीजी कृषि रणवीर सिंह चौहान, अपर निदेशक कैसी पाठक, जैविक बोर्ड के एमडी विनय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

फूलो में हुए श्री पृथ्वी नाथ जी के दर्शन

pahaadconnection

आईएनएस सुमित्रा ने दूसरे सफल एंटी पाइरेसी ऑपरेशन को दिया अंजाम

pahaadconnection

‘मद्रास टू पॉन्डिचेरी’ का रीमेक थी फ़िल्म ‘बॉम्बे टू गोआ’

pahaadconnection

Leave a Comment