Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

जनपद के 4 विकासखण्ड में होंगी ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’

Advertisement

देहरादून। भारत सरकार की प्रमुख लाभार्थीपरक योजनाओं के संतृप्तीकरण हेतु लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध रूप से पंहुचाने हेतु ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने अपने कार्यालय कक्ष से वर्चुअल माध्यम से बैठक करते हुए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जनपद में 15 नवम्बर से 25 नवम्बर तक अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में आई.ई.सी. वैन के माध्यम से आयोजित ‘‘ विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के माध्यम से योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। राज्यपाल द्वारा राजभवन से प्रातः 11ः15 बजे आई.ई.सी. वाहन को हरी झण्डी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे। जनपद के 04 विकासखण्ड सहसपुर, विकासनगर, कालसी, चकराता के 18 ग्राम पंचायतों में वाहन यात्रा करेंगे।

Advertisement

उक्त कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधि, विधायकगण, सांसद गण के द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जाएगा। कार्यक्रम में आयोजित शिविर में विकासपरक योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। स्थानीय लोक संस्कृति एवं परम्पराओं से आई.ई.सी. वैन का स्वागत किया जाएगा तथा कार्यक्रम का वृहद्धस्तर पर प्रचार-प्रसार के साथ ही योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी रेखीय विभाग अपने विभाग से सम्बन्धित लाभार्थियों की सूची तैयार करते हुए लाभार्थियों को आयोजन स्थल पर लाने, विभागीय योजनाओं से उन्हेे संतृप्त करने की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी चकराता, विकासनगर, सहसपुर को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विधायकगणों, सांसदगणों को प्रतिभाग करने हेतु अनिवार्यरूप से आग्रह करें तथा ससमय कार्यक्रम की सूचना प्रेषित करें। उन्होनें निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में सम्बन्धित योजनओं के लाभार्थियों को प्रयार स्थल पर एकत्रित कर समस्त विभाग की योजनाओं का प्रचार-प्रसार व अवशेष लाभार्थियों की सूची तैयार करते हुए विभागीय सेवाओं से संतृप्त किया जाएगा तथा बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस कार्य हेतु सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट वेबसाईट पर अद्यतन करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों/ जिला स्तरीय अधिकारियों को कार्यक्रम में पूर्ण विवरण, सूचनाओं एवं विभागीय योजनओं के प्रारूपों के साथ टीम सहित कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए ताकि मौके पर ही पात्रों को योजनाओं से सम्बन्धित विभागीय कार्यवाही व औपचारिकताएं पूर्ण कराई जा सकें। मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय कक्ष में निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल तथा अन्य सम्बन्धित रेखीय अविभागों के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जोशीमठ भू धसाव प्रभावित प्रत्येक परिवार को 1.5 लाख रुपए की अंतरिम राहत

pahaadconnection

लम्बे समय से बीमार चल रहे पूर्व राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी का निधन

pahaadconnection

अवैध कच्ची शराब के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार

pahaadconnection

Leave a Comment