Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

ब्रेन कैंसर कोशिकाओं से ब्रेन कैंसर का इलाज! मरीजों के जीवन में रोशनी ला रहा नया शोध?

ब्रेन कैंसर
Advertisement

ब्रेन कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो लोगों को प्रभावित करती है। इसके टीके और उपचार पर शोध किया जा रहा है।

कैंसर के प्रकारों में यह ब्रेन कैंसर बहुत ही खतरनाक होता है। यहां दिमाग की कुछ कोशिकाएं जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती हैं और ट्यूमर बन जाती हैं। तब यह दिमाग की क्षमता को प्रभावित करता है। मस्तिष्क कैंसर के लिए, मस्तिष्क की कोशिकाएं स्वयं ट्यूमर बन सकती हैं या मस्तिष्क से जुड़े अन्य अंगों की कोशिकाएं बढ़ सकती हैं और मस्तिष्क में फैल सकती हैं और कैंसर का कारण बन सकती हैं। ब्रेन कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो लोगों को प्रभावित करती है। इसके लिए वैक्सीन और इलाज पर नए-नए शोध हो रहे हैं। हाल ही में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने मस्तिष्क कैंसर को एक साथ मारने और रोकने के लिए एक टीका विकसित किया है।
ज़बरदस्त शोध में, वैज्ञानिकों ने कैंसर कोशिकाओं को शक्तिशाली, कैंसर-रोधी एजेंटों में बदलने का एक नया तरीका खोजा है। इसने घातक मस्तिष्क कैंसर ग्लियोब्लास्टोमा को मारने और रोकने के लिए एक कैंसर का टीका बनाया है।
सेल थेरेपी दृष्टिकोण
मास जनरल ब्रिघम हेल्थकेयर सिस्टम के संस्थापक सदस्य खालिद शाह, जो ब्रिघम और महिला अस्पताल में एक प्रयोगशाला में काम करते हैं, ने कहा कि दो वैज्ञानिकों ने मिलकर ट्यूमर को खत्म करने और दीर्घकालिक प्रतिरक्षा हासिल करने के लिए एक नया सेल थेरेपी दृष्टिकोण विकसित किया।
वैज्ञानिकों की एक टीम ने यह खोज कर इस नई विधि को विकसित किया है कि कैंसर का इलाज कैंसर के भीतर ही है, जैसा कि कहावत है कि कैंसर का इलाज जीवित ट्यूमर कोशिकाओं से होता है । इसका मतलब है कि यहां की टीम का लक्ष्य जीवित ट्यूमर कोशिकाओं को रिसाइकिल करके ब्रेन कैंसर को एक साथ खत्म करना है।
वैज्ञानिकों की एक टीम ने मस्तिष्क कैंसर ग्लियोब्लास्टोमा पर अपने दोहरे क्रिया अनुसंधान का परीक्षण किया और आशाजनक परिणाम पाए, निष्कर्ष साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन में प्रकाशित हुए थे।
कैंसर सेल पुनर्चक्रण
खालिद शाह ने कहा, “हमारी टीम ने कैंसर के इलाज के रूप में एक सरल विचार का पालन किया । हमने कैंसर कोशिकाओं को लिया और उन्हें कैंसर-मारने वाले टीकों में बदल दिया।” “जीन इंजीनियरिंग का उपयोग करके, हम ट्यूमर कोशिकाओं को मारने और प्राथमिक ट्यूमर को नष्ट करने और कैंसर को रोकने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने वाले चिकित्सीय विकसित करने के लिए कैंसर कोशिकाओं का पुनरुत्पादन कर रहे हैं,” उनके शोध को समझाया।
कैंसर के लिए टीका खोजने के लिए अनुसंधान दुनिया भर में सक्रिय है। इस बीच, शाह और उनके सहयोगियों द्वारा लिया गया दृष्टिकोण यकीनन अलग है। यहां, निष्क्रिय ट्यूमर कोशिकाओं का उपयोग करने के बजाय, टीम ने कैंसर को रोकने के लिए जीवित ट्यूमर कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न किया।
जीन संपादन के माध्यम से कोशिकाओं को डिजाइन करना
जीवित ट्यूमर कोशिकाएं भी अपने साथी ट्यूमर कोशिकाओं की साइट पर लौटने के लिए मस्तिष्क की यात्रा करती हैं। इसका उपयोग करते हुए, टीम ने जीवित ट्यूमर कोशिकाओं को जीन एडिटिंग टूल CRISPR-Cas9 का उपयोग करके इंजीनियर किया और ट्यूमर कोशिकाओं को मारने वाले एजेंट को छोड़ने के लिए उन्हें फिर से प्रोग्राम किया।
टीम ने चूहों के विभिन्न उपभेदों में अपने पुनर्लक्षित सीआरआईएसपीआर-संवर्धित और रिवर्स-इंजीनियर थेराप्यूटिक ट्यूमर कोशिकाओं (ThTC) का परीक्षण किया, जिनमें अस्थि मज्जा, यकृत और थाइमस कोशिकाएं शामिल हैं जो मानव प्रतिरक्षा माइक्रोएन्वायरमेंट की नकल करती हैं। टीम ने कहा, “जीन इंजीनियरिंग का उपयोग करके, हम ट्यूमर कोशिकाओं को मारने और प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने वाले चिकित्सीय विकसित करने के लिए कैंसर कोशिकाओं को फिर से तैयार कर रहे हैं, दोनों प्राथमिक ट्यूमर को नष्ट करने और कैंसर को रोकने में प्रभावी हैं।” रेव
Advertisement

Related posts

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किये आवश्यक दिशा निर्देश

pahaadconnection

पुलिस सैलरी पैकज योजना के अन्तर्गत दिया गया 50 लाख रूपए का चेक

pahaadconnection

शेयर बाजार आज औंधे मुंह गिर कर सेंसेक्स 897.28 अंक गिरा

pahaadconnection

Leave a Comment