Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेश

SC ने विजय माल्या को चार महीने की जेल की सजा सुनाई, 40 मिलियन डॉलर जमा करने को कहा

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने आज भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को 2017 के अदालती कंटेम्प्ट ​​मामले में चार महीने जेल की सजा सुनाई और उन पर ₹ 2,000 का जुर्माना लगाया। अदालत के आदेशों का उल्लंघन करते हुए अपने बच्चों को 40 मिलियन डॉलर हस्तांतरित करने के लिए 2017 में उन्हें अवमानना ​​का दोषी ठहराया गया था। अदालत ने कहा कि जुर्माना चार सप्ताह के भीतर उच्चतम न्यायालय कानूनी सेवा प्राधिकरण को जमा किया जाना है, जिसमें विफल रहने पर दो महीने की और सजा जोड़ दी जाएगी।

उन पर 2015 में अदालत के आदेशों के उल्लंघन में अपने परिवार के सदस्यों को ऋण हस्तांतरित करने का आरोप है। न्यायमूर्ति यू ललित, एस रवींद्र भट और पीएस नरसिम्हा की सर्वोच्च न्यायालय की पीठ ने कहा कि माल्या ने कोई पछतावा नहीं दिखाया और इस मामले में उचित सजा आवश्यक थी। सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी में माल्या को व्यक्तिगत रूप से पेश होने या अपने वकील को कंटेम्प्ट ​​मामले में पेश होने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था। अदालत ने उस महीने मामले में अदालत की सहायता कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप गुप्ता की इस दलील को स्वीकार कर लिया कि सजा की मात्रा के मुद्दे पर माल्या को मामले में अपना पक्ष रखने का आखिरी मौका दिया गया था। अदालत ने कहा कि 2021 में उसने काफी लंबा इंतजार किया है और ब्रिटेन से भारत में माल्या को प्रत्यर्पित किए जाने के लिए अब और इंतजार नहीं कर सकता।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने 10 मार्च को सजा पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। विजय माल्या को दो मामलों में दोषी ठहराया गया था – संपत्ति का खुलासा नहीं करने और कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा पारित संयम के अभिव्यंजक आदेशों का उल्लंघन करने का। वह मार्च 2016 से यूके में हैं। सुनवाई विजय माल्या की अनुपस्थिति में हुई थी जो यूनाइटेड किंगडम भाग गए थे। केंद्र ने पहले अदालत को सूचित किया था कि हालांकि ब्रिटेन से विजय माल्या के प्रत्यर्पण की अनुमति दी गई है, लेकिन उसके खिलाफ कुछ गुप्त कार्यवाही लंबित होने के कारण उसे भारत नहीं लाया जा सकता है, जिसका विवरण केंद्र को ज्ञात नहीं है। .

Advertisement
Advertisement

Related posts

विजय दिवस को मनाए जाने के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

pahaadconnection

घर लौटते ही गोटाबाया राजपक्षे का सिरदर्द बढ़ गया, उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा

pahaadconnection

दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल ने किया नवनियुक्त एसएसपी का स्वागत

pahaadconnection

Leave a Comment