Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

उत्तराखंड का यह युवक बर्फीली सड़कों के बीच साइकिल से पहुंचा खारदुंग ला दर्रे, बनाया कीर्तिमान

Advertisement

 

उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी साइकिल चालक अजय सिंह फरत्याल ने 29 दिनों में लद्दाख में खारदुंग ला दर्रे के पास अल्मोड़ा से लेह तक 5359 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचकर रिकॉर्ड बनाया है। अजय सिंह (22) ने कहा कि उनका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण की रक्षा करने और साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Advertisement

उन्होंने यात्रा के बारे में बताया कि अल्मोड़ा होते हुए वे नैनीताल, काशीपुर, हरिद्वार, देहरादून, हिमाचल, चंडीगढ़, होशियारपुर होते हुए श्रीनगर पहुंचे. यह ज़ोजिला दर्रा 3528 मीटर, खारदुंग ला 5359 मीटर, नामिकाला 3700 मीटर, लाचुंगला पास 5059 मीटर, नाकिला दर्रा 4738 मीटर, बारलाचला दर्रा 4890 मीटर बहुत कठिन और बर्फीली सड़क से पहुंचा।

इनमें से अधिकांश क्षेत्र चीनी सीमा को छूते हैं। साइकिल चालक अजय ने कहा कि जब उन्होंने यात्रा शुरू की थी तब उनके पास केवल 15,000 रुपये थे लेकिन कोई अन्य साधन नहीं होने के बावजूद उन्होंने भूख, प्यास और अन्य कठिनाइयों के बावजूद अपनी यात्रा जारी रखी।

Advertisement

साइकिल चलाने वाले अजय ने कहा कि एक समय था जब उनके पास केवल 350 रुपये बचे थे। उसके बाद पैंगोंग झील से सेरचू तक पांच दिनों तक मागी ने पानी पीते हुए अपनी यात्रा जारी रखी।

तभी डिप्रिंग में एक टैक्सी ड्राइवर ने 500 रुपये देकर उसकी मदद की। अल्मोड़ा पहुंचकर अजय ने अपनी यात्रा पूरी की और सभी चोटियों के चित्र बनाकर अपर जिलाधिकारी सीएस मार्तोलिया को भेंट किए।

Advertisement

उन्होंने जिलाधिकारी वंदना से मुलाकात कर 15 अगस्त को अल्मोड़ा कस्बे में साइकिल रैली आयोजित करने पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की प्रेरणा और जिला प्रशासन के आर्थिक सहयोग से उन्होंने यह यात्रा पूरी की.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री ने किया नेशनल चैंपियनशिप “टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप” का उद्घाटन

pahaadconnection

रमनप्रीत कौर को दिल्ली में मिला इंस्पायरिंग इंडियन अवार्ड

pahaadconnection

स्वास्थ्य मंत्री ने तलब किया विभाग में रिक्त पदों का ब्यौरा

pahaadconnection

Leave a Comment