Pahaad Connection
अन्य

IGNOU : पर्यावरण संरक्षण और आपदा प्रबंधन में पीजी कराएगी इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय, पढ़ें कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय केंद्र ने दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। युवाओं को नौकरियों में मदद करने के साथ-साथ यह कोर्स प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में भी मदद करेगा। प्रवेश और पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 अगस्त है।

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय प्रदेश के युवाओं को पर्यावरण संरक्षण और आपदा प्रबंधन में दक्ष बनाएगा। यूथ यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट (PGDDM) और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री इन एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन (MSCENV) ले सकेंगे।

Advertisement

इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र ने पर्यावरण संरक्षण और आपदा प्रबंधन में दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने कहा कि पहाड़ों में रहने वाले लोगों को हमेशा प्राकृतिक आपदा का खतरा बना रहता है. युवा पीढ़ी को उनकी रोकथाम और सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जाना बहुत जरूरी है।

विश्वविद्यालय में शुरू किए जा रहे आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम में प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदा की समझ, इससे निपटने की तैयारी, आपदा प्रतिक्रिया, पुनर्वास, पुनर्निर्माण जैसे प्रमुख विषय शामिल हैं। इसी तरह पर्यावरण संरक्षण पाठ्यक्रम के तहत पर्यावरण विज्ञान और पारिस्थितिकी के बुनियादी सिद्धांत, पर्यावरण रसायन, पर्यावरण प्रदूषण, नियंत्रण और प्रबंधन, पर्यावरण कानून, प्रयोगशाला कार्य जैसे प्रमुख विषयों को पढ़ाया जाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें….

PGDDM में प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी विषय में स्नातक है और MSCENV में प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान, इंजीनियरिंग, कृषि विज्ञान, वानिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक की डिग्री है। प्रवेश एवं पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 अगस्त है

Advertisement
Advertisement

Related posts

2450 आरक्षी को ASI में मिलेगा प्रोन्नति, जायेंगे प्रमोशनल ट्रेनिंग पर

pahaadconnection

विप्रो ने कहा कि दो दिवसीय बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक के प्रस्ताव पर विचार करेगी

pahaadconnection

क्या कालिदास स्कंध माता की आराधना करके विद्वान बने – जानते है सेलिब्रिटी वास्तु शास्त्री डॉ सुमित्राजी से

pahaadconnection

Leave a Comment