Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

मक्खन एक एसा डेरी उत्पादक है जिस के कहीं लाभ हो सकते है

Advertisement

मक्खन एक एसा डेरी उत्पादक है, जिस के कहीं लाभ है। मक्खन आमतौर पर घर पर निकाला जाता है। जब दही से दूध निकाला जाता है और बारह या पंद्रह घंटे के बाद वट में डाला जाता है, तो उसमें से जो तैरता है उसे मक्खन या नवनीत कहा जाता है। L घी की तुलना में मक्खन तेजी से पचता है। ताजा मक्खन स्वादिष्ट होता है।

मक्खन हर घर में पाया जाता है। हम इसे खाने में इस्तेमाल करते हैं। वे कैलोरी में उच्च हैं। इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन काफी बढ़ सकता है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। तो यह छोटे बच्चों की परवरीश के लिए बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों को लीवर की समस्या होती है, उनके लिए मक्खन में बना खाना पचने योग्य होता है। लेकिन डॉक्टर की सलाह ले सकते है।
दही से निकला मक्खन घी की तुलना में शरीर में तेजी से पचता है। यह शरीर की कोशिकाओं का निर्माण करता है। मक्खन खाने से हल्का, ठंडा, पौष्टिक और उत्तेजक होता है। इसमें विटामिन ए, डी, के2 और ई के अलावा लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं। यह दिल के लिए भी जायज है। इसके नियमित सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं। मक्खन में फैटी एसिड और संयुग्मित लिनोलिक अमीनो एसिड कैंसर से बचाने में महत्वपूर्ण माने जाते हैं।
 खट्टा ताजा मक्खन ठंड का कारण नहीं बनता है और इसे उत्कृष्ट माना जाता है। ताजा मक्खन स्वादिष्ट और मीठा होता है।
मक्खन में पर्याप्त मात्रा में आयोडीन होता है जो थायराइड के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन्स थायरॉइड ग्लैंड को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं।
हर सुबह 1-1 चम्मच मक्खन लेने से शरीर बलवान बनता है गाय का मक्खन क्षय रोग यानी टीबी को ठीक कर सकता है। पीड़ित रोगी को अपनी समस्या से राहत मिल सकती है। आप बवासीर के मरीज हैं तो देसी गाय के मक्खन का इस्तेमाल करें और
तिल का सेवन करने से बवासीर से राहत मिलती है।
मक्खन और चीनी को बराबर मात्रा में मिला लें, रोजाना सुबह-शाम 1-2 चम्मच सेवन करने से हाथ-पैर, सूजन से राहत दिलाती है। नवजात शिशु के शरीर की ताजा गाय के मक्खन से मालिश करके सुबह की धूप में आधे घंटे तक रखने से शिशु का विकास बहुत अच्छा होता है। रोजाना चेहरे पर मक्खन लगाकर मसाज करें और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें, इससे आपकी त्वचा निखर जाएगी। छोटे बच्चों और बुजुर्गों के लिए मक्खन फायदेमंद होता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

FSSAI का एफओएससीओएस वेब एप्लीकेशन अब क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा

pahaadconnection

अनार के साथ इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद, जाने त्वचा के लिए इसके फायदे

pahaadconnection

लैंसेट भारत में ‘टमाटर फ्लू’ के बारे में चेतावनी देता है कि लाल छाले वाले बच्चों को छोड़ देता है

pahaadconnection

Leave a Comment