Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

नास्ते में यदी हररोज ब्रेड खाते हो तो ईस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है

Advertisement

ज्यादातर लोगों को नाश्ते में ब्रेड खाने की आदत होती है। लेकिन नाश्ता भी हेल्दी होना चाहिए। सैंडविच, ब्रेड-बटर, ब्रेड-जैम जैसे स्नैक्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। क्योंकि ब्रेड में ग्लूटेन की मात्रा अधिक होती है। यह ग्लूटेन सेहत के लिए हानिकारक होता है। रोटी पसंद करने वालों के लिए यह भी जानना जरूरी है कि रोटी कैसे खाई जाती है और रोटी खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं। आटा, नमक, जई, दूध आदि से रोटी बनाई जाती है। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें अन्य चीजें भी डाली जाती हैं। सफेद, भूरे, मल्टीग्रेन जैसी विभिन्न प्रकार की ब्रेड बाजार में उपलब्ध हैं।
लोग ज्यादातर सफेद ब्रेड खाना पसंद करते है सफेद ब्रेड से भी मधुमेह बढ़ सकता है। सफेद ब्रेड आटे से बनाई जाती है। सफेद ब्रेड में फैट ज्यादा होता है। यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आपका वजन निश्चित रूप से बढ़ेगा। इसमें उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और ग्लूटेन होता है जो शरीर में कई बीमारियों का कारण बन सकता है। इसे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है और कुछ समय बाद पूरी तरह से नीचे आ जाता है। तो शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है। जब यह ब्रेड बनाई जाती है तो आटे से फाइबर और अन्य पोषक तत्व निकल जाते हैं। यह केवल स्टार्च को बढ़ाता है, यानी सफेद ब्रेड खाने से पोषण नहीं मिलता है। अगर आप सफेद ब्रेड खाते हैं तो उसके साथ फल, सलाद या अंडे का सेवन करना चाहिए। ताकि नाश्ते में पोषण की मात्रा बनी रहे।
ब्रेड में नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह शरीर में सोडियम संतुलन को प्रभावित करता है। आप घर पर रोटी बना सकते हैं जो नमक की मात्रा को संतुलित करेगी। नियमित रूप से रोटी खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें नमक, चीनी और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। ग्लूटेन एक ऐसा पदार्थ है जो भोजन को चिपचिपा बनाता है। जिन लोगों को बीपी है उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट भी होता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आप शाकाहारी कीटो आहार पर क्या खा सकते हैं? फिटनेस विशेषज्ञ जवाब देते हैं।

pahaadconnection

त्योहारों के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना होता है ज़रूरी।

pahaadconnection

आयरन की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें

pahaadconnection

Leave a Comment