Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

कीड़े के काटने से लेकर कई बड़ी बीमारियों में रामबाण है ये औषधी

Advertisement

सर्पगंधा का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में किया जाता है और इसकी मदद से खूबसूरत त्वचा भी प्राप्त की जा सकती है।

सर्पगंधा एक औषधीय पौधा है और आयुर्वेद में इस पौधे को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस पौधे की मदद से छोटे जीवजंतु के जहर को भी दूर किया जा सकता है। और यही कारण है कि इस पौधे का नाम सर्पगंधा रखा गया है।
पेट और पित्त के हर रोग में उत्तम
सर्पगंधा कब्ज, गैस, पेट दर्द या पेट से संबंधित अन्य रोगों को दूर करने में उपयोगी है। और इसे खाने से पेट के रोग ठीक हो जाते हैं। अगर पेट ठीक नहीं रहता है और आसानी से खराब हो जाता है तो सर्पगंधा का काढ़ा पीएं। इसका काढ़ा पीने से पेट पूरी तरह ठीक हो जाएगा।
रक्तचाप को नियंत्रित करने में उपयोगी:
हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है। और इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि रक्तचाप न बढ़े और हमेशा सही स्तर पर बना रहे। ऐसे लोग हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, आप सर्पगंधा की मदद से इस बीमारी को ठीक कर सकते हैं।
अनिद्रा में लाभकारी :
अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए सर्पगंधा बहुत फायदेमंद होता है। और इसे खाने से अनिद्रा दूर होती है। इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती उन्हें इस पौधे के चूर्ण का सेवन करना चाहिए। इसका चूर्ण खाने से नींद अच्छी आएगी।
सर्पगंधा के रस का रस पीने से तनाव दूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो तनाव और डिप्रेशन में फायदेमंद होते हैं। सर्पगंधा का सेवन मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकता है। सर्पगंधा में पाए जाने वाले एल्कलॉइड में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करते हैं।
सर्पगंधा के औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग खांसी के घरेलू उपचार में भी किया जा सकता है। एलर्जी के कारण खांसी की समस्या हो सकती है। एंटी-माइक्रोबियल इसे खत्म करने में मदद कर सकते हैं। सर्पगंधा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

मटके का पानी पीने से होते हैं कई फायदे… नहीं पीते हैं तो आज से ही शुरू करें

pahaadconnection

उड़द की दाल खाने के बहुत फायदे है, जानी एक दर्जन फायदे

pahaadconnection

Health Tips: देर रात सोने की आदतें हैं आपके दिल के लिए खतरनाक, जानिए क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ?

pahaadconnection

Leave a Comment