Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

सब्जियां खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा, जानिए ईन सबमे लौकी के फायदे

Advertisement

स्वस्थ आहार दिमाग के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। नियमित रूप से फल और सब्जियां खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और आप हमेशा जवां दिखेंगे। हरी सब्जियां पर्याप्त प्रोटीन और खनिज प्रदान करती हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे शरीर में पोषण को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों से बेहतर कुछ नहीं है। सब्जियों में सभी तरह के पोषक तत्व होते है। रोजाना ताजी सब्जियां खाने से कई फायदे होते हैं। सब्जियां वसा और कैलोरी में कम होती हैं, मुख्यतः क्योंकि उनमें पर्याप्त पानी होता है। सब्जियों के नियमित सेवन से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

हरी सब्जियां आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती हैं। हरी सब्जियां मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो मधुमेह को कम करने में मदद करता है। सब्जियों में मौजूद आयरन और कैल्शियम हमारे बालों को गिरने से रोकता है। हरी सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन होता है। सब्जियों में मौजूद पोटैशियम हाइपरटेंशन को कम करता है। लेकीन हम ईन सबमें सबसे ज्यादा लौकी की बात की जाए तो ईस के एक से बढके एक फायदे है। जान लिजीए ये फायदे।

Advertisement

दिमाग में तेज बुखार और गर्मी हो तो लौकी सिर पर बांधने से ठंडक मिलती है। लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसमें इमली और चीनी डालकर कम तापमान पर पानी में उबालकर कपड़े में डालकर पीने से दिमागी गर्मी, सिर दर्द में लाभ होता है। घी और जीरा से बनी लौकी जड़ीबूटी जैसा है। लौकी के पत्तों का रस बवासीर पर लगाने से आराम मिलता है। जले हुए घाव पर लौकी घीस कर लगाने से लाभ होता है। मधुमक्खी जैसे जहरीले कीट के डंक पर लौकी छीन के पानी से रगड़ने से सींग का कीड़ा डंक के जहर को नष्ट कर देता है।
लौकी में तेल मिलाकर सिर पर लगाने से दिमाग शांत होता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

छोटे बच्चो को लेट कर दूध पिलाना पड़ सकता है भारी।

pahaadconnection

न्यू ईयर के लिए अपनी त्वचा पर ग्लो लाने के लिए इस उपाय को अपनाएं

pahaadconnection

कुछ ऐसे उपाय जीसकी वजह से आप शरीर के खून को पतला कर सकते हैं

pahaadconnection

Leave a Comment