Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण किस कारण होता है यह रोग

Advertisement
जब खून में शुगर लेवल ज्यादा होने लगे तब इसके लक्षण हो सकते है -:
यूरिन का बढ़ना – किडनी खून में मौजूद ज्यादा शुगर को फ़िल्टर करने में सक्षम नहीं होती इसलिए इसे (अतिरिक्त शुगर) निकलने का एक मात्र तरीका यूरिन के रास्ते है।
प्यास ज्यादा लगना – यूरिन ज्यादा आने के कारण, शरीर में पानी की कमी से प्यास ज्यादा लगती है जिस से हम बार – बार प्यासा महसूस करते है; ज्यादा प्यास लगना डायबिटीज टाइप-2 के लक्षण है।
भूख का बढ़ना – डायबिटीज में इंसुलिन के कमी या प्रतिरोध के कारण, खाया हुआ खाना को शरीर एनर्जी में बदल नहीं पाता, जिस के कारण हम अक्सर भूखा महसूस करते है।
वजन कम होना (weight loss) – डायबिटीज में अपर्याप्त इंसुलिन उत्पादन के कारण शरीर खून से ग्लूकोज को बॉडी सेल में पहुंचा नहीं पाता एनर्जी के तौर पर इस्तेमाल के लिए जिसके कारण शरीर फैट और मांसपेशियों को बर्न करने लगता है एनर्जी लिए जिसके वजन कम होने लगता है।
घाव या चोट का धीरे भरना – खून में शुगर का लेवल बढ़ने के कारण ऐसा होता है। डायबिटीज टाइप-2 मरीज़ो में ऐसा लक्षण देखने को मिलते है।
इसके अलावा थकान, सिर दर्द, धुंधलापन दिखना, रेकर्रेंट संक्रमण (इम्युनिटी सिस्टम का कमज़ोर होना), प्राइवेट पार्ट में दिक्कत और दिल की धड़कन तेज डायबिटीज का शुरूआती लक्षण है।
जब खून में शुगर लेवल कम हो तब इसके शुरुआती लक्षण हो सकते है – :
बेचैनी
कपकपी
ज्यादा भूख लगना
पसीना आना
Advertisement

Related posts

ओमेगा-3 से भरपूर ड्रैगन फ्रूट रखे आपके दिल का ख्याल, जानिए फायदे

pahaadconnection

Health Tips: देर रात सोने की आदतें हैं आपके दिल के लिए खतरनाक, जानिए क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ?

pahaadconnection

डाइजेशन अच्छा रखने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करता है केले के फूल से बना काढ़ा

pahaadconnection

Leave a Comment