Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

मोन्सुन की सिजन में जामुन सभी जगह मिलते है, लेकीन जामुन खाने से पहले ये बात जान लिजिए

Advertisement

जामुन को अक्सर शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह पेट दर्द, मधुमेह, जोड़ों के दर्द और कई अन्य पाचन समस्याओं में सहायक है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि हम जाम्बून खाने में कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं जिससे हम बीमार पड़ जाते हैं। जानिए जामुन खाते समय ध्यान रखने वाली खास बातें। ताकि हमें इसका स्वास्थ्य लाभ ही मिल सके।
दूध और जामुन एक साथ खाने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस फल को खाने के तुरंत बाद दूध पीने से गैस, पेट दर्द जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जाम्बून खाने के तुरंत बाद दूध और दुध की चीजे उत्पादों का सेवन करने से बचें। कम से कम 30 मिनट बाद दूध पिएं।
खाली पेट जामुन खाना हानिकारक हो सकता है और कई समस्याएं पैदा कर सकता है। जामुन का स्वाद मीठा और खट्टा होता है। इसलिए खाली पेट जामुन खाने से एसिडिटी, पेट दर्द, पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जामुन खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए।
जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दीवाला खाना साथ मे सेवन करने से पेट में जलन हो सकती है। अगर आप जाम्बून खाने के बाद हल्दी का सेवन करना चाहते हैं तो कम से कम 30 मिनट इंतजार करें। हल्दी और जाम्बून का एक साथ सेवन करने से शरीर में रिएक्शन हो सकता है। ताकि आप लंबे समय तक असहज महसूस कर सकें। इसके साथ ही पेट से जुड़ी कुछ परेशानी भी हो सकती है।
घर में बने खट्टे या मीठे अचार किसे पसंद नहीं होते। लेकिन यहां अचार का सेवन कुछ फूड कॉम्बिनेशन के साथ करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से पेट की समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि जाम्बून खाने के एक घंटे बाद तक अचार का सेवन न करें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सेब और नाशपाती जैसे फ्रूट खाने से लिवर होता हे मजबूत।

pahaadconnection

नास्ते में यदी हररोज ब्रेड खाते हो तो ईस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है

pahaadconnection

हड्डियों में सूजन और दर्द के लिए अपनाएं यह तेल, इससे मिलेंगे अनेक फायदे

pahaadconnection

Leave a Comment