Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

खाने में स्वादिष्ट अंजीर के कही फायदे भी हैं। पेट से लेके कई तकलीफो में मिलती है राहत

Advertisement

अंजीर एक प्रकार का फल है। जिसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि इसके कई फायदे भी होते हैं। अंजीर को दुनिया के सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है और यह कैल्शियम और विटामिन ए और बी से भरपूर होता है। इसके अलावा आप चाहें तो अंजीर को भी भिगोकर दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं भीगे हुए अंजीर के फायदों के बारे में

अंजीर के 5 से 6 टुकड़े 250 मिली पानी में उबालें। फिर छना हुआ पानी पीने से कब्ज दूर होती है। या फिर 2 अंजीर रात को पानी में भिगोकर सुबह चबाकर ऊपर से पानी पीने से पेट साफ होता है। भीगे हुए अंजीर में पाया जाने वाला फाइबर मोटापा कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसकी उच्च कैलोरी सामग्री आपको वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ इसका सेवन करें।
अंजीर कैल्शियम से भरपूर होता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उन्हें भीगे हुए अंजीर का रोजाना सेवन करना चाहिए। रोजाना अंजीर का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। अंजीर कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है। जो लोग एनीमिया से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें रोजाना अंजीर का सेवन करना चाहिए। अंजीर को दूध के साथ खाने से लाभ होता है।
भीगे हुए अंजीर के कई फायदे होते हैं। जो लोग बवासीर से पीड़ित हैं उन्हें अंजीर का सेवन करना चाहिए। अंजीर को खाली पेट गर्म पानी के साथ खाने से इस रोग से छुटकारा मिलता है।
अंजीर के छोटे-छोटे टुकड़े करके पानी में उबाल लें, जब यह गर्म हो जाए तो इसमें एक चुटकी शहद और हल्दी मिलाएं और कुछ मिनट के लिए इस तरह से गरारा करें कि यह गले को छू जाए। फिर इसे थूक दें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। इससे दांत क सूजन से राहत मिलती है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

हार्ट अटेक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है मेयोनीज से

pahaadconnection

कबाड़ में खड़ी बस का कायापलट कर रेस्टोरेंट बना दिया

pahaadconnection

मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए घर पर ही इन नुस्खों को अपनाएं

pahaadconnection

Leave a Comment