Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

गर्म पानी से नहाने के फायदे, थकान से लेके सांस से जुड़ी समस्या में मिलेगा आराम

Advertisement

थकान अधिक होने लगती है तो इसका सीधा असर काम पर पड़ने लगता है।

लेकिन अपनी थकान को मिटाने के लिए सप्ताह में दो से चार बार गर्म पानी से जरूर नहाएं। ताकि जिंदगी में आपके दिमाग और शरीर में तंदुरूस्ती बनी रहे। जानये गर्म पानी से नहाने के फायदे
सांस की बीमारी
 यदि किसी को सांस से जुड़ी समस्या है। तो ठंडे पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए। शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए। ठंड में भी गुनगुने या गर्म पानी से नहाना चाहिए।
मॉइश्चराइज स्किन अक्सर देखा गया है गर्म पानी से देर तक नहाने से स्किन गल जाती है, लेकिन वह शरीर के लिए अच्छा है । जी हां, गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन सॉफ्ट रहती है और शुष्क भी नहीं होती है। अक्सर नहाने के बाद स्किन में ब्रेकआउट पड़ जाते हैं लेकिन गर्म पानी से नहाने से ऐसा नहीं होता है।
थकान मिटाएं
दरअसल, दिनभर काम करने के बाद बॉडी पूरी तरह से थक जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाए। ताकि सुबह उठने पर थकावट भी नहीं लगेगी और बॉडी रिलैक्स रहेगी। अधिक थकान होने पर नींद भी नहीं आती है इसलिए भी गर्म पानी से नहाना चाहिए । आप चाहे तो उसमें डेटॉल भी मिला सकते हैं, जिससे दिनभर बॉडी पर जमे कीटाणु भी मर जाएंगे।
गर्म पानी आराम देने में मदद करता है। जिससे बेहतर नींद आती है। यह तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देता है और शरीर के तापमान को बढ़ाता है।
यह शारीरिक रूप में मदद करने के साथ मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस करने में मदद करता है। गर्म पानी से 20 मिनट का स्नान और रात में अच्छी नींद के लिए पर्याप्त होता है।
गर्म पानी से नहाने से ब्लड सकुर्लेशन बढ़ता है और दिल भी स्वस्थ रहता है। दिल को मजबूत करने के लिए आप गर्दन तक गर्म पानी में डुबोकर रहते हैं तो आपका दिल मजबूती से काम करता है।
क्योंकि पानी में उस पर प्रेशर बढ़ जाता है। हालांकि दिल का मामला है इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
Advertisement
Advertisement

Related posts

रोजाना सुबह-सुबह 15 मिनट हरी घास पर नंगे पांव चलने से शरीर को कई फायदे होते हैं

pahaadconnection

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सुबह में पिए ये पानी।

pahaadconnection

कैंसर के खतरे को कम करती है गोजी बेरी। जाने फायदे।

pahaadconnection

Leave a Comment