Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

कपड़े साफ करने वाली वॉशिंग मशीन को इस तरीके से घर में आसानी से साफ करें

Advertisement

वॉशिंग मशीन होना बहुत अच्छी बात है लेकिन जब वॉशिंग मशीन को साफ करने का समय आता है तो बड़ा सवाल उठता है क्योंकि हमें वॉशिंग मशीन को साफ करने का सही तरीका नहीं पता होता है इसलिए हम कपड़े वॉशिंग मशीन के पास ही धोते हैं। जानिए इसे कैसे साफ रखें, लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको वॉशिंग मशीन को साफ रखने के तरीके के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं।

मशीन में गीले कपड़े न डालें:
जब आप कपड़े धोने के लिए मशीन में डालते हैं और जब कपड़े पूरी तरह से धुल जाते हैं, तो उन्हें ड्रायर में डाल देना चाहिए या तुरंत सूख जाना चाहिए क्योंकि अंदर के नम कपड़े से कपड़ों से बदबू आ सकती है और अंदर नमी के कारण फफूंदी का खतरा होता है।
धोने के बाद मशीन को खुला रखें:
कपड़े धोने के तुरंत बाद मशीन का ढक्कन बंद न करें। सुनिश्चित करें कि मशीन में पानी पूरी तरह से सूखा है। मशीन में मौजूद नमी के कारण उसके अंदर फफूंदी लगने का खतरा रहता है, जिससे कपड़ों से बदबू आ सकती है और मशीन से बदबू भी आ सकती है, इसलिए कपड़े उतारने के तुरंत बाद मशीन का ढक्कन बंद न करें.
महीने में एक बार मशीन की अच्छी तरह से सफाई:
मशीन को साफ रखने के लिए महीने में कम से कम एक बार इसे अच्छी तरह साफ करना चाहिए। ऊपर बताई गई जानकारी के अनुसार अगर आप महीने में एक बार मशीन को अच्छी तरह से साफ कर लेंगे तो आपकी मशीन ज्यादा समय तक चलेगी और आपके कपड़े भी खूबसूरत दिखेंगे।
गर्म पानी:
कूल ऑटोमेटिक मशीन और आज की वाशिंग मशीन भी सेल्फ-क्लीनिंग सेटिंग के साथ आती हैं। अगर आपकी मशीन में वह सेटिंग है, तो आप उसे गर्म पानी से भरकर साफ कर सकते हैं। डालने से साफ किया जा सकता है।
दरवाजे के सामने के रबर की सफाई:
ज्यादातर समय जब हम वॉशिंग मशीन में होते हैं और कपड़े निकालने के बाद दरवाजे के पास लगे रबर में पानी भर जाता है। लंबे समय में इस पानी में फंगस जमा हो जाता है, जो रबर और मशीन को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस रबर को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। इस सीलिंग रबर को साफ करने के लिए एक पंच, एक साधारण क्लीनर या एक कागज़ के तौलिये का उपयोग किया जाना चाहिए।
दाग कैसे हटाएं:
अगर आपको मशीन के अंदर अधिक दाग दिखाई दे रहे हैं, तो कपड़ों पर ब्लीचिंग भी सबसे अच्छा उपाय है, गर्म पानी के नीचे ब्लीचिंग डालने से आपको दाग आसानी से हटाने में मदद मिलेगी।
अर्ध स्वचालित मशीन के लिए:
आप एक सेमी-ऑटोमैटिक मशीन को साफ करने के लिए गर्म पानी और ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, गर्म पानी चला सकते हैं और कुछ मिनट के लिए मशीन के अंदर ब्लीच कर सकते हैं ताकि मिश्रण पूरी मशीन में फैल जाए, फिर मशीन को बंद कर दें और इसे एक घंटे के लिए बैठने दें। इसे स्पंज या पेपर टॉवल से पोंछ लें।
Advertisement
Advertisement

Related posts

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें? तो इन 5 चीजों का सेवन करें

pahaadconnection

रोजाना सुबह-सुबह 15 मिनट हरी घास पर नंगे पांव चलने से शरीर को कई फायदे होते हैं

pahaadconnection

सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करें संतरा, इससे मिलेंगे अद्भुत लाभ

pahaadconnection

Leave a Comment