Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैली

सुबह का नाश्ता: नाश्ते में पीनट हलवे का आनंद लें: यह है रेसिपी

विटामिन
Advertisement

मूंगफली कई विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मूंगफली स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायक होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना सही मात्रा में मूंगफली खाने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं मूंगफली का हलवा बनाने की विधि।

मूंगफली एक ऐसा अनाज है जो सभी को पसंद होता है। मूंगफली का प्रयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। गाजर का हलवा तो आपने खाया ही होगा. मूंगफली का हलवा खाया है कभी? नहीं, आइए अब मूंगफली के हलवे की रेसिपी के बारे में जानें। अगर आप सुबह के नाश्ते में लजीज खाने से बोर हो गए हैं तो मूंगफली के मीठे हलवे का सेवन करें. यहां जानिए मूंगफली का हलवा बनाने की विधि। इसी तरह मूंगफली पेट को देर तक भरा रखती है। मूंगफली में अच्छी मात्रा में फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन होता है।
नाश्ते के लिए मूंगफली का हलवा रेसिपी
मूंगफली कई विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मूंगफली स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायक होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना सही मात्रा में मूंगफली खाने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
साथ ही यहां बताए गए मूंगफली के हलवे में देसी खांड का काफी इस्तेमाल होता है. यह वजन घटाने में मदद करेगा। बहुत से लोग मूवी देखते हुए, टीवी देखते हुए, काम करते हुए या खाली बैठे हुए मूंगफली खाना पसंद करते हैं।
मूंगफली को कच्चा, भूनकर, उबालकर, भूनकर खाया जा सकता है। इसे कई स्नैक्स में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने का मजा ही अलग है. मूंगफली को सर्दियों में सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट के रूप में जाना जाता है।
यह शरीर को अंदर से गर्म करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है। आज देखते हैं कैसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी मूंगफली का हलवा.
मूंगफली का हलवा रेसिपी के लिए सामग्री
दो कप मूंगफली, आधा लीटर दूध, स्वादानुसार देसी खांड, आठ बादाम, आधा चम्मच इलायची पाउडर, एक कप देसी घी चाहिए।
हेल्दी पीनट पीनट हलवा कैसे बनाएं
सबसे पहले बर्तन को गैस पर रख कर गर्म करें। एक बर्तन में दो कप मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह भून लें। मूंगफली के दाने अच्छे से भुन जाने के बाद इन्हें छीलकर एक प्लेट में रख लीजिए.
मूंगफली के दानों के थोड़ा ठंडा होने पर, मूंगफली के दानों को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लीजिए. गैस पर एक और पैन गरम करें। अब इसमें देसी घी डालें। गरम करना
घी के गरम होते ही इसमें चने का मिश्रण डाल कर भून लीजिए. आग धीमी रखें। – जब मूंगफली का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें. सुनिश्चित करें कि कोई गांठ नहीं है।
– फिर देसी खांड और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें. दूध को पूरी तरह सूखने तक पकाएं. – फिर बारीक कटे बादाम से गार्निश करें और सर्व करें.
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री ने किया शिक्षकों को सम्मानित

pahaadconnection

बेहतर कार्य कर रहे हैं देश के अधिकारी : राज्यपाल

pahaadconnection

परेड ग्राउण्ड के चारों ओर का क्षेत्र वाहनों के लिए पूर्णरुप से रहेगा जीरो-जोन

pahaadconnection

Leave a Comment