Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

पर्यटकों के लिए खुशखबरी: ऋषिकेश पहुंचने पर मददगार होगा यह एप, पार्किंग से लेकर हर सुविधा की मिलेगी जानकारी

Advertisement

योगनगरी ऋषिकेश में बड़ी संख्या में श्रद्धालु व पर्यटक पहुंचते हैं। अब एप से यात्री अपने आसपास के पार्किंग, शौचालय, चिकित्सा, अस्पताल, पीयू, पुलिस चौकी, सरकारी कार्यालय, व्यापारिक संस्थान, गंगा घाट, मंदिर और अन्य तीर्थ स्थलों की जानकारी ले सकेंगे. साथ ही यात्री अपने वाहन को पार्किंग स्थल पर पार्क कर इलेक्ट्रिक वाहन से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

नगर निगम, नगर पालिका मुनि की रेती ढलवाला और नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जौंक क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए एक सिटी एप तैयार होने जा रहा है. इस योजना के लिए केंद्र सरकार से 1600 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल चुकी है.

Advertisement

अगर योजना सफल होती है तो इस एप से यात्री पार्किंग, शौचालय, चिकित्सा, अस्पताल, प्यू, पुलिस चौकी, सरकारी कार्यालय, व्यापारिक संस्थान, गंगा घाट, मंदिर और अन्य तीर्थ स्थलों आदि की जानकारी ले सकेंगे. यात्री अपने वाहन को पार्किंग स्थल पर पार्क कर इलेक्ट्रिक वाहन से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

 

Advertisement

वित्त और विधायी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भारत के आर्थिक मामलों के मंत्रालय द्वारा एकीकृत बुनियादी ढांचा विकास परियोजना के लिए 1600 करोड़ रुपये की मंजूरी के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को धन्यवाद दिया है।

बुधवार को विधायी मंत्री अग्रवाल ने इस योजना पर अपर कार्यक्रम निदेशक उत्तराखंड शहरी क्षेत्र विकास विनय मिश्रा से चर्चा की। विनय मिश्रा ने बताया कि भारत के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने नगर निगम ऋषिकेश, नगर पालिका मुनिकीरेती ढलवाला और नगर पंचायत स्वर्गाश्रम कबाड़ के लिए बने प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है.
राज्य और केंद्र का वित्तीय अनुपात 80:20

Advertisement

परियोजना के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार का वित्तीय अनुपात 80:20 प्रस्तावित है। इसमें भारत सरकार की ओर से यूरोपियन फंडिंग बॉडी KfW को 160 मिलियन यूरो की सहायता का प्रस्ताव भेजा गया है। इस परियोजना के तहत नगर निगम, मुनि की रेती, स्वर्गाश्रम क्षेत्र में एक सिटी एप काम करेगा।

प्रोजेक्ट के तहत होंगे ये काम

Advertisement

परियोजना के तहत पेयजल आपूर्ति प्रणाली, पेयजल मीटर, वर्षा जल प्रबंधन, बाढ़ सुरक्षा, सार्वजनिक स्वच्छता सुविधाएं, स्मार्ट शहरी साइट परिधान, सामान कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, घाट और वाणिज्यिक अंतरिक्ष विकास, सड़क और यातायात प्रबंधन, भूमिगत उपयोगिता, सीवर विकसित नागरिक सुरक्षा और सुविधाओं के लिए एकीकृत नियंत्रण, कमांड सेंटर, स्मार्ट पिलर, ऊर्जा बचत के लिए उपकरणों की स्थापना, परिवहन केंद्र, बस टर्मिनल और पार्किंग आदि का कार्य किया जाना है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

वन अनुसंधान संस्थान परिसर में मनाया गया राष्ट्रीय वन शहीद दिवस

pahaadconnection

उत्तराखंड सूचना कर्मचारी संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित

pahaadconnection

कोटद्वार में भारी बारिश के कारण हालात चिंताजनक : विधानसभा अध्यक्ष

pahaadconnection

Leave a Comment