Pahaad Connection
जीवनशैली

कुछ ऐसे उपाय जीसकी वजह से आप शरीर के खून को पतला कर सकते हैं

Advertisement

शरीर को स्वस्थ रखने में रक्त की अहम भूमिका होती है। एनीमिया, गाढ़ा रक्त, शरीर में अतिरिक्त रक्त भी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। खून जमने की समस्या आजकल कुछ लोगों में आम है। कुछ ऐसे उपाय है जीसकी वजह से आप शरीर के खून को पतला कर सकते हैं।

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। दालचीनी में एक एसा तत्व होता है, जिसमें खून को पतला करने के गुण होते हैं। दालचीनी के सेवन से पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अदरक में सैलिसिलेट नामक एक प्राकृतिक रसायन होता है। जो कुछ पौधों में पाया जाता है और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद कर सकता है। जब खून को पतला करने की बात आती है, तो अदरक शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और नसों को भी आराम देता है।
प्याज का रस खून को पतला करने में भी मदद करता है। प्याज के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से भी खून पतला होता है। प्याज के रस में गाजर का रस और पालक का रस मिलाकर पीने से भी लाभ होता है। लाल मिर्च रक्त को पतला करके और रक्तचाप को सामान्य रखकर रक्त परिसंचरण को सामान्य करता है। करेले में खून साफ ​​करने के गुण होते हैं। करेले का जूस पीने से खून पतला होता है।
नीम के पत्ते, लेमनग्रास और इसकी जड़ को पानी में उबालकर दिन में एक बार पिएं। यह खून की अशुद्धियों के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करेगा और खून पतला हो जाएगा। हल्दी में मुख्य घटक करक्यूमिन, एक थक्कारोधी के रूप में कार्य करता है जो रक्त को पतला करने के लिए कोलेस्ट्रॉल और पट्टिका को हटाने में मदद करता है और इस प्रकार रक्त के थक्कों को रोकता है।
सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को 2 महीने तक सुबह-शाम पीने से खून का स्तर अच्छा रहता है और खून पतला हो जाता है। किशमिश को रात भर भिगोकर रखने से और सुबह पानी और किशमिश दोनों खाने से खून पतला हो जाता है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। खून को पतला करने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए।
खून को पतला करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन बहुत जरूरी है। यह पाचन में सुधार करता है और रक्त को पतला करता है। आहार में ब्राउन राइस, गाजर, ब्रोकली, मूली, सेब और उनके जूस को शामिल करें। खून को साफ और गाढ़ा रखने के लिए शरीर में पसीना आना बहुत जरूरी है।
25 ग्राम ताजे एलोवेरा के रस में 12 ग्राम शुद्ध शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से खून पतला रहता है। विटामिन-सी से भरपूर आंवले का सेवन करने से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं और नए खून का निर्माण होता है। नींबू पानी में दिन में तीन बार लें और इसका सेवन करें। इससे आपके सभी रक्त विकार दूर हो जाएंगे।
Advertisement
Advertisement

Related posts

गर्मियों में सेहत का रखे ख़्याल गन्ने का जूस है आपके लिए वरदान

pahaadconnection

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए करें इन फलों का सेवन

pahaadconnection

वेट लॉस के साथ साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल करती है आंवले की चाय

pahaadconnection

Leave a Comment