Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

अश्विनी अशोकन: मैड स्ट्रीट डेन के सीईओ और संस्थापक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप

Advertisement

जब कोई एआई और टेक स्टार्ट-अप के बारे में बात करता है, तो हम पुरुषों के नेतृत्व में पुरुषों के साथ एक कार्यालय की कल्पना करते हैं। समाज आपको यह सोचने के लिए बाध्य करता है कि तकनीकी स्थान केवल पुरुष समकक्षों के लिए है। हालाँकि, जैसे-जैसे दुनिया अंतरिक्ष और समय में आगे बढ़ रही है, महिलाओं ने प्रौद्योगिकी परिदृश्य में ढील दी है और इतिहास के पन्नों में अपनी छाप छोड़ रही हैं। ऐसी ही एक महिला हैं अश्विनी अशोकन, जो मैड स्ट्रीट डेन की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

प्रोफेसरों और कंप्यूटर वैज्ञानिकों के परिवार में पली-बढ़ी अश्विनी ने कुछ अलग करने का फैसला किया। चेन्नई के एमओपी वैष्णव कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई के दौरान अश्विनी नृत्य का प्रशिक्षण ले रही थीं। बाद में, उसने एक पेशेवर नर्तकी बनने की अपनी योजना को छोड़ने का फैसला किया और कार्नेगी मेलन में उत्पाद डिजाइन और आंदोलन व्याकरण में अपना करियर बनाने के लिए अमेरिका चली गई। यह उसके जीवन के महत्वपूर्ण मोड़ों में से एक था। वह इंटेल में काम करने लगी, जो उस समय भी इसे बड़ा बनाने की प्रक्रिया में थी। अश्विनी ने वहां से बहुत कुछ सीखा क्योंकि हर साल बहुत सारी नई प्रौद्योगिकियां विकसित और बदल रही थीं। वह एक उत्पाद डिजाइनर के रूप में काम कर रही थी, जिसने उसे मानवविज्ञानी, डिजाइनरों और मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन (एचसीआई) टीमों सहित व्यावसायिक टीमों के एक स्पेक्ट्रम के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया। इंटेल में अपने करियर के अंत तक, वह एआई के साथ विभिन्न प्रकार के मोबाइल उत्पादों का निर्माण करने वाली टीम का नेतृत्व कर रही थी। इससे उसके भीतर एक आग भड़क उठी, एक ऐसी आग जिसने उसे एआई की ओर आकर्षित किया। उसने महसूस किया कि वह अपनी नौकरी छोड़ने और अपना उद्यम शुरू करने के लिए तैयार है।

Advertisement

कार्नेगी मेलन के पूर्व छात्र, अश्विनी अशोकन मैड स्ट्रीट डेन के सीईओ और संस्थापक हैं। वह अपने पति आनंद चंद्रशेखरन के साथ सहयोग करती है। मैड स्ट्रीट डेन एक कंप्यूटर आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप है। AI एक इंटेलिजेंस कंप्यूटर-आधारित प्रोग्राम है जिसमें दिए गए निर्देश द्वारा एक रोबोटिक प्रदर्शन के साथ एक कार्य को पूरा करने के लिए कंप्यूटर को प्रोग्राम किया जाता है। कार्य AI प्रोग्राम वाले कंप्यूटर द्वारा किया जाएगा। अश्विनी अशोकन का जन्म प्रोफेसरों और कंप्यूटर वैज्ञानिकों के परिवार में हुआ था। अश्विनी कुछ अलग करना चाहती है और वह एक डांसर बनना चाहती है।

12वीं पास करने के बाद उन्होंने विजुअल कम्युनिकेशन में प्रवेश लिया है। चूंकि वह कुछ अलग और रचनात्मक करना चाहती है, इसलिए वह इस कोर्स को करती है। अश्विनी अशोकन अपने पति आनंद चंद्रशेखरन के साथ अमेरिका गई थीं। वहां अश्विनी ने आगे की पढ़ाई करने और इंटरेक्शन डिजाइन में मास्टर डिग्री पूरी करने का फैसला किया।

Advertisement

अश्विनी अशोकन ने आठ साल तक इंटेल के साथ काम किया क्योंकि उनके उत्पाद डिजाइनिंग, विकास और एआई उनकी गहरी ताकत बन गए। बाद में उसने अपना काम करने और AI सेक्टर से शुरुआत करने की सोची। वह अपना मन बना लेती है और वापस भारत आ जाती है। भारत में, उन्होंने 2013 में मैड स्ट्रीट डेन लॉन्च किया। इस वेंचर के पीछे की वजह स्कोप है। आज हम सभी क्षेत्रों और कंपनियों से घिरे हुए हैं जो एआई तकनीक चाहते हैं। ताकि काम आसान और सरल हो।

अश्विनी अशोकन ने 2016 में कंपनी की स्थापना की थी। मैड स्ट्रीट डेन में अश्विनी की एक शक्तिशाली टीम थी जो मशीनों को देखने और सीखने की शक्ति देती है। कार्यक्रम ने मशीन को मानव के रूप में काम करने में मदद की, वे कैसे सोचते हैं और उचित रूप से काम करते हैं। कंपनी ने अपना पहला वर्टिकल vue.ai इंटेलिजेंट आधारित ऑटोमेशन सॉल्यूशन लॉन्च किया, जो आगे चलकर सोशल चैनल और इन-स्टोर में ऑनलाइन मदद करेगा। अश्विनी एक उत्पाद नेता हैं जो सामाजिक-संस्कृति और प्रौद्योगिकी प्रणाली के चौराहे पर काम कर रहे हैं। एआई प्रोग्राम दिखाता है कि कंप्यूटर किसी दिए गए प्रोग्राम से इंसानों की तरह बुद्धिमानी से काम कैसे कर सकता है। अश्विनी अशोकन एक उद्यमी के रूप में काम करती हैं और उनका काम सभी उद्यमियों से अलग है। एआई टेक्नोलॉजी ने इस एआई टेक्नोलॉजी का निर्माण करके सभी प्रकार के उद्योग के साथ-साथ उपभोक्ता जीवन शैली में एक नया बदलाव दिया।

Advertisement

कंपनी का मुख्यालय बे एरिया, कैलिफ़ोर्निया में है और इसके कार्यालय सिएटल और चेन्नई (भारत) में हैं। Vue.ai दुनिया भर के मार्के रिटेलर्स, ब्रांड्स और मार्केटप्लेस के साथ काम करता है। कंपनी ऑटोमेशन के जरिए फैशन इंडस्ट्री को इंटेलिजेंस आधारित काम देती है। मैड स्ट्रीट डेन ने बड़े पैमाने पर एआई प्लेटफॉर्म बनाने और सार्थक एप्लिकेशन डिजाइन करने के लिए डिज़ाइन किया है। एक एप्लिकेशन कंपनी की प्रक्रिया में आने वाले सभी अलर्ट से निपटेगा। 2016 में, मैड स्ट्रीट ने इंटेलिजेंट रिटेल ऑटोमेशन को सक्षम करने के लिए अपना पहला वर्टिकल Vue.ai लॉन्च किया। मैड स्ट्रीट डेन के समर्थकों में केडीडीआई-ग्लोबल ब्रेन जापान और रॉकेटशिप वीसी, एक्सफिनिटी वेंचर्स और सिकोइया कैपिटल शामिल हैं। कंपनी ने हाल ही में एक 100*उद्यमी पॉडकास्ट का निर्माण किया, कंपनी उद्यम पूंजीपतियों और निवेशकों के साथ जुड़ती है। अश्विनी ग्राहकों को सर्वोत्तम और मूल्य प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करती है।

अश्विनी अशोकन एक रचनात्मक महिला हैं और उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में लक्ष्य निर्धारित किए हैं। तकनीकी क्षेत्र बहुत तेजी से बढ़ रहा है और हर उद्योग में सूचना प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। अश्विनी ने इस क्षेत्र में अपनी रुचि दिखाई है और वह अपनी कंपनी में एक सफल उत्पाद डिजाइनर हैं। वह यह पता लगाने के लिए काम कर रही है कि कैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता व्यावसायिक दुनिया में एक नया बदलाव ला सकती है। इसके साथ अश्विनी दुनिया के अरबों लोगों के लिए इसे आसानी से सुलभ बनाने के लिए काम कर रही है। वह महिला सशक्तिकरण का सबसे अच्छा उदाहरण हैं और उन्होंने तकनीकी सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करके कई उद्योगों को मदद का हाथ दिया है। इस प्रकार यह है मैड स्ट्रीट डेन की अश्विनी अशोकन की प्रेरक कहानी। आत्मनिर्णय और कड़ी मेहनत वाली एक महिला ने एक उद्यमी की यात्रा शुरू करना संभव बनाया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

शमशेरा के बल्ली और शुद्ध सिंह की आज दिल्ली में होगी भिड़ंत

pahaadconnection

डीएलएफ पब्लिक स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का भव्य आयोजन

pahaadconnection

Kaam Ki Baat: कॉलेज एसाइंमेंट हो या दफ्तर का काम, Google Docs Editor Suite मिनटों में करेगा पूरा

pahaadconnection

Leave a Comment