Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी रीना जोशी

Advertisement

बागेष्वर।

जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी रीना जोषी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने हेतु नियमित उपजिलाधिकारी, परिवहन व पुलिस संयुक्त रूप से अभियान चलाकर प्रर्वतन कार्यवाही करना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि जनपद में विभिन्न सड़क मार्गो में अतिक्रमण, वाहन संचालन में अवरोध करने वाले होल्डिंग, विद्युत व अन्य खंभो को चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही सुनिष्चित की जाए, ताकि यातायात सुरक्षित एवं सुचारू हो सकें। उन्होंने एआरटीओ व पुलिस को निर्देष दियें कि वे वाहन चालकों को यूनियनों के माध्यम से जागरूकता अभियान के अंतर्गत दुर्घटनाकारित अभियोगो की जानकारी दें, तथा आम जनों, स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाते हुए सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के भी निर्देष दियें।

Advertisement

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियो को निर्देष दियें कि वे सूचनायें निर्धारित प्रारूप पर समय से देना सुनिष्चित करे ताकि कार्यो की समीक्षा और बेहतर ढंग से की जा सकें। उन्होंने सभी सड़क महकमे के अधिकारियो को निर्देष दियें कि वे दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करें, तथा उनके सुधारीकरण कार्य करना सुनिष्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा सड़क किनारे पैराफिट अथवा क्रैष वैरियर नहीं है उन स्थानो को भी चिन्हित कर पैराफिट अथवा क्रैष वैरियर लगायें। उन्होंने राश्ट्रीय राजमार्ग के अभियंता को निर्देष दियें कि उनके द्वारा 37 दुर्घटना संभावित क्षेत्र जो चिन्हित है, उनका सुधारीकरण कार्य षीघ्रता से करें, जिस पर अभियंताओं द्वारा अवगत कराया गया कि एनएच टू-लेन मार्ग स्वीकृति हो गया है, टू-लेन कार्य होने पर दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का सुधारीकरण हो जायेगा।

Advertisement

पीएमजीएसवाई द्वारा बताया गया कि उनके विभाग द्वारा 40 दुर्घटना संभावित क्षेत्र चिन्हित थें जिसमें से 30 का सुधारीकरण कार्य पूर्ण कर लिया गया है, 10 सड़क दुर्घटना संभावित क्षेत्र का सुधारीकरण कार्य गतिमान है, जबकि लोनिवि द्वारा अवगत कराया गया कि उनकी सडकों में 265 दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में से 119 क्षेत्रों में सुधारीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है षेश 146 क्षेत्रों का सुधारीकरण कार्य हेत आगणन मुख्यालय को प्रेशित किया गया है।

Advertisement


अधि अभि लोनिवि/सचिव सड़क सुरक्षा समिति राजकुमार ने बताया कि पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा वित्तीय वर्श में 246 दुपहिया वाहनों का बिना हैलमेट के, मोबाईल पर बात करने पर 54, ओवर लोडिंग पर 86, नसे में वाहन चलाने पर 8, भारवाहन में यात्री ढोने पर 11, बिना सीट बैल्ट के 91 चालान कियें गयें हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने संयुक्त चैकिंग अभियान चलाते हुए नियमित प्रर्वतन की कार्यवाही करने के निर्देष दियें। वाहन दुर्घटना की मजिस्ट्रीयल जांच की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 03 मजिस्ट्रीय जांच में से 02 पूर्ण कर ली गयी है तथा 01 गतिमान है। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्शाकाल समाप्त होने वाला है इसलिए सभी सडक महकमे के अधिकारी अपनी-अपनी सडके के गढ्डे भरने के निर्देष दियें। बैठक में उपजिलाधिकारी हरगिरि, मोनिका, राजकुमार पांडे, मुख्य षिक्षा अधिकारी जीएस सौन, अधि अभि लोनिवि संजय पांडे, जिला आबकारी अधिकारी मीनाक्षी टम्टा, परिवहन कर अधिकारी हरीष रावल, प्रभारी अधि अभि पीएमजीएसवाई विजय कृश्ण, एई बीआरओ राजकुमार, गणेष सिंह आदि मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राज्यपाल ने किया ‘‘टीबी मुक्त पंचायत अभियान’’ का शुभारंभ

pahaadconnection

बद्रीनाथ में सामने आया भाजपा का छद्म हिंदूवादी चेहरा : मथुरा दत्त जोशी

pahaadconnection

हेली कंपनियों से मांगी गई निविदा

pahaadconnection

Leave a Comment