Pahaad Connection
अन्य

सुमित शाह की प्रेरक कहानी, एक इंटरनेट मार्केटियर से एंटरप्रेन्योर का सफर

Advertisement

सुमित शाह दुकान ऐप के फाउंडर और सीईओ हैं। एक DIY (डू इट योरसेल्फ) प्लेटफॉर्म जो शून्य प्रोग्रामिंग कौशल वाले व्यापारियों को स्मार्टफोन का उपयोग करके अपना ई-कॉमर्स स्टोर स्थापित करने में सक्षम बनाता है। प्लेटफ़ॉर्म को केवल 48 घंटों में लॉन्च किया गया था, और तब से लाखों व्यापारियों ने ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है।

सुमित शाह, जिन्हें अब दुकान के संस्थापक के रूप में जाना जाता है, का जन्म 25 दिसंबर 1990 को हुआ था। मुंबई के एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने के कारण, उनके अपने उतार-चढ़ाव थे। अपनी स्कूली शिक्षा के बाद, वह महाराष्ट्र के सतारा में स्थित अपने चाचा की दुकान में काम करता था। उन्होंने सांगली में अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की और एक त्वरित शिक्षार्थी के रूप में, उन्होंने कॉलेज में अपने एक रूममेट से डिजिटल मार्केटिंग और वेब डिजाइनिंग और विकास पाठ्यक्रम सीखा। ऑनलाइन प्रमुख पाठ्यक्रम सीखने के बाद, सुमित ने मैकडॉनल्ड्स, क्रेड और कई अन्य जैसे कई बड़े निगमों के साथ काम किया। इसके बाद सुमित ने अपने दोस्त और कॉलेज ड्रॉपआउट सीटीओ सुभाष चौधरी के साथ रिसमेट्रिक नाम से अपना खुद का बिज़नेस शुरू किया, जो 2014 में एक हार्डकोर टेक विशेषज्ञ बन गया।

Advertisement

दुकान के संस्थापक सुमित ने 2014 में फेसबुक के जरिए सुभाष चौधरी से मुलाकात की थी। सुभाष बिहार के एक छोटे से शहर से ताल्लुक रखते हैं। महज 3 साल की उम्र में अपने पिता को खोने के बाद, सुमित 17 साल की उम्र तक पढ़ाई करने में सफल रहे। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह नौकरी की तलाश में मुंबई आ गए। सुमित तकनीक का जानकार था और इसलिए उसने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्स में दाखिला लिया। उनकी प्रतिभा को जल्द ही पहचान मिली क्योंकि उन्हें मुंबई में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा काम पर रखा गया था। सुमित की मुलाकात सुभाष से उसके कंप्यूटर कोर्स के दौरान हुई थी, साथ ही दोनों की नजर डिजिटल मार्केटिंग पर भी थी। उन्होंने जल्द ही अपनी दोस्ती को पोषित किया और इसे ऊपर बताए अनुसार रिसेमेट्रिक नामक एक मार्केटिंग एजेंसी के साथ साझेदारी में बदल दिया। एजेंसी को सफलतापूर्वक चलाने के बाद, दोनों ने मई 2020 में दुकान ऐप लॉन्च किया। दुकान यकीनन इनोवेटिव था और कुछ ही समय में एक ‘सफल स्टार्टअप’ बन गया।

2020 में लॉकडाउन ने लोगों को घर पर खुद को क्वारंटाइन करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। और छोटे खुदरा विक्रेताओं को कोरोनवायरस के गंभीर प्रभाव के कारण अपने कारोबार को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह वह समय था जब सुमित को एक रेडियो जॉकी से एक संदेश मिला, जिसमें कहा गया था, “अब हम व्हाट्सएप पर ऑर्डर स्वीकार करना शुरू करते हैं।” सुमित इस टेक्स्ट मैसेज को पाकर हैरान रह गया और फिर उस पर विचार करने लगा। यह विचार सुमित के दिमाग में आया और 48 घंटों के भीतर, उन्होंने अपने दोस्त के साथ “दुकान” – एक एंड्रॉइड ऐप बनाया। भारत का सबसे लोकप्रिय डिजिटल DIY प्लेटफॉर्म, डुकान ऐप मई 2020 में लॉन्च किया गया था। ऐप व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं और शून्य प्रोग्रामिंग कौशल वाले अन्य लोगों को अपना ईकामर्स स्टोर स्थापित करने में सक्षम बनाता है। ऐप व्यापारियों को 30 सेकंड के भीतर अपना व्यवसाय स्थापित करने की अनुमति देता है। इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे का मकसद ऑफलाइन बिजनेस ओनर्स को ऑनलाइन आने में मदद करना था। लॉन्च के 20 दिनों के भीतर, ऐप पर 1.5 लाख से अधिक ऑनलाइन स्टोर बनाए गए, 5 लाख प्रोडक्ट रजिस्टर हुए, और 75K से अधिक ऑर्डर दुकान ऐप के माध्यम से दिए गए। इस O2O (ऑफ़लाइन से ऑनलाइन) ई-कॉमर्स चैनल ने छोटे और मध्यम आकार के रिटेलर्स को कोरोनावायरस महामारी के समय में भी अपना बिज़नेस जारी रखने में सक्षम बनाया। ऐप ने पूरे भारत में लगभग 2 मिलियन छोटे और मध्यम आकार के बिज़नेस को इंटरनेट पर अपना बिज़नेस शुरू करने और विकसित करने का अधिकार दिया।

Advertisement

दुकान के संस्थापक, सुमित शाह ने 2020 में देश भर में तालाबंदी लागू करने के साथ ही सफलता अर्जित की। आज, Dukaan ऐप में 2M से अधिक स्टोर हैं और 7M उत्पादों को 40 विभिन्न श्रेणियों के व्यवसायों में जोड़ा गया है। ऐप 400 से अधिक शहरों को कवर करता है और 75,000 से अधिक ऑर्डर प्राप्त करता है। सरल शब्दों में, ऐप भारत के छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन होने और सही मायने में ‘डिजिटल इंडिया’ के विचार की शुरुआत करने के लिए सशक्त बना रहा है।

सुमित शाह की कहानी वाकई हम सभी के लिए एक प्रेरणा है। इतने कम समय में, वह अपने डुकान ऐप के माध्यम से पूरी तरह से ‘नाम और प्रसिद्धि’ अर्जित करने में सफल रहे। उनकी प्रेरक कहानी को पढ़ने के बाद, एक बात स्पष्ट हो जाती है, आपको बड़ी सफलता दिलाने के लिए केवल एक अभिनव विचार की आवश्यकता होती है। एक एंटरप्रेन्योर होने के नाते वह छोटे और मझोले रिटेलर्स की जरूरत को समझते हैं और यही वजह है कि Dukaan App को लॉन्च किया गया। सुमित ने भारत में हजारों उद्यमियों की जिंदगी बदल दी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गूगल ने भारत में अपने स्टार्टअप एक्सेलरेटर प्रोग्राम के 7 बेच के लिए आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा की

pahaadconnection

आज नहाय खाय से शुरू हो रहा है छठ पूजा का महापर्व

pahaadconnection

भारत-ऑस्ट्रेलिया वार्ता: दोनों पीएम आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई करने पर सहमत

pahaadconnection

Leave a Comment