Pahaad Connection
अन्य

गंगा का जलस्तर कम हुआ तो ऋषिकेश में फिर शुरू हुआ राफ्टिंग का रोमांच

Advertisement

ऋषिकेश ।

ठंडे पानी की ऊंची-ऊंची लहरों में गोते खाती नाव और सिर्फ हेलमेट और लाइफ जैकेट पहने हुए आप और आपके साथी। सोचते ही शरीर में एक अलग ही रोमांच पैदा हो जाता है। इसी रोमांच का नाम है राफ्टिंग, जिसका लुत्फ उठाने हर साल जाने कितने सैनानी ऋषिकेश पहुंचते हैं। पिछले दिनों लगातार हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बहुत बढ़ गया था। ऐसे में 16 सितंबर को पर्यटन विभाग ने गंगा में राफ्टिंग पर अनिश्चिकालीन रोक लगा दी थी। मगर अब पर्यटकों के लिए खुशखबरी है।

Advertisement

ऋषिकेश में राफ्टिंग का रोमांच दोबारा शुरू हो गया। बुधवार को जिला तकनीकी समिति ने गंगा के जलस्तर की जांच की थी। इसमें गंगा का स्तर राफ्टिंग के लिए अनुकूल मिला। इसपर जिला तकनीकी समिति की संस्तुति पर पर्यटक विभाग ने गंगा में राफ्टिंग की अनुमति दे दी। मगर अभी सिर्फ ब्रह्मपुरी से रामझूला तक ही करीब 10 किमी की दूरी पर ही राफ्टिंग कीजा सकती है।

Advertisement

गंगा का जलस्तर सामान्य होने पर कौड़ियाला से रामझूला तक पर्यटकों के लिए राफ्टिंग खुल सकती है। बताया जा रहा है कि बुधवार को पहले दिन करीब 1100 लोगों ने राफ्टिंग का मजा लिया। गंगा की उफनती लहरों में राफ्टिंग का रोमांच लिया। मानसून में मौसम में तीन महीने की रोक लगाने के बाद 10 सितंबर को गंगा में राफ्टिंग की अनुमित दी गई थी। अब एसोसिएशन ने इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू दी है। एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश भट्ट कहते हैं कि बुकिंग खुलने के बाद यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित आसपास के राज्यों के पर्यटकों की बुकिंग आनी शुरू हो गई है। शनिवार-रविवार को राफ्टिंग के लिए  पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बेरोजगारों के लिए लाभकारी “इच्छाओं की उड़ान” ऑनलाइन वेबिनार 6 अक्टूबर

pahaadconnection

अगर आप भी अपने घर में सुख समृद्धि लाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

pahaadconnection

सोने के दाम इस हफ्ते जानिए अगले हफ्ते के मुकाबले कीतने बढे

pahaadconnection

Leave a Comment