Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशसोशल वायरल

डिज्नी एक बार फिर बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करेगा, जानिए क्यों

डिज्नी
Advertisement

वैश्विक मंदी का सबसे ज्यादा असर दुनियाभर के एंप्लॉयर्स पर देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर नई नौकरियों की संख्या में तेजी से कमी आई है, वहीं दूसरी ओर छंटनी की रफ्तार कई गुना बढ़ गई है। अब एंटरटेनमेंट दिग्गज डिज्नी ने एक बार फिर बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है। डिज्नी कथित तौर पर अप्रैल तक 4,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रहा है। कंपनी के प्रबंधन को छंटनी किए जाने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार करने को कहा गया है। लेकिन अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि कंपनी किस विभाग में सबसे ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है।

यह पहली बार नहीं है जब वॉल्ट डिज्नी ने इतने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की है। इससे पहले फरवरी 2023 में भी कंपनी ने 7,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी। कंपनी की बागडोर संभालने के बाद से मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब इगर द्वारा नियोजित यह दूसरी छंटनी है। बॉब इगर ने फरवरी में कंपनी के वेतन में कटौती की भी घोषणा की थी। सीईओ ने कहा कि कंपनी इस कदम से अरबों डॉलर बचाने की कोशिश कर रही है। फरवरी में छंटनी के बाद, डिज्नी एक बार फिर अप्रैल में छंटनी के दूसरे दौर की योजना बना रहा है। अभी तक इस संबंध में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

Advertisement

कॉस्ट कटिंग के नाम पर बड़े पैमाने पर छंटनी
रिपोर्ट के मुताबिक 1 अक्टूबर तक डिज्नी ने 2,20,000 लोगों को नौकरी पर रखा था। उनमें से लगभग 1,66,000 अमेरिका में और 54,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करते हैं। इनमें से लगभग 80 प्रतिशत कर्मचारी कंपनी के लिए पूर्णकालिक काम करते हैं। वैश्विक मंदी का हवाला देकर कंपनियां कॉस्ट सेविंग या कॉस्ट कटिंग के नाम पर तेजी से छंटनी कर रही हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

किसान संगठन ने की कृषि मंत्री से मुलाकात

pahaadconnection

मंत्रिमंडल विस्तार पर हरदा की राय निराशा और भय से पूर्ण : चौहान

pahaadconnection

देवभूमि आगमन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का किया स्वागत

pahaadconnection

Leave a Comment