Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

पेट में गैस बने या भूख ही न लगे तो प्रतिदिन करना चाहिए लॉन्ग का सेवन।

Advertisement

आयुर्वेदिक ग्रंथों में लौंग के इस्तेमाल से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं। लौंग के सेवन से भूख बढ़ती है, उल्टी रुकती है, पेट की गैस, अत्यधित प्यास लगने की समस्या और कफ-पित्त दोष ठीक होते हैं। इसके साथ ही आप रक्त विकार, सांसों की बीमारी, हिचकी और टीबी रोग में भी लौंग का उपयोग कर लाभ पा सकते हैं। आइए लौंग के फायदे के बारे में जानते हैं।

लौंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटी-क्सिडेंट और विटामिन-के भी भरपूर मात्रा में होता है।

Advertisement

प्रतिदिन रात में 2 लौंग चबाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पीने से कई सारी समस्याओं को दूर रख सकते है, जैसे कब्ज, डायरिया, एसिडिटी, खांसी, जुकाम, वायरल इन्फेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनोसाइटिस और अस्थमा
नुकसान 
लौंग का ज्यादा सेवन करने से खून पतला हो सकता है. आपको बता दें कि जिन लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है. उन्हें लौंग का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए इससे उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रोजाना खाली पेट पांच मखाने खाने से मिलेंगे आपको अद्भुत लाभ

pahaadconnection

त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

pahaadconnection

Lumpy Virus: देहरादून पहुंचा खतरनाक गांठ वाला वायरस, तीन गायों में हुई इस बीमारी की पुष्टि रोकथाम में जुटा पशुपालन विभाग

pahaadconnection

Leave a Comment