Pahaad Connection
उत्तराखंड

जिलाधिकारी रीना जोशी और कास्तकारों की खरीफ फसल क्रय हेतु संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देष दिए ।

Advertisement

बागेश्वर । 

जनपद में कास्तकरों की खरीफ फसल मडुवा, सोयाबीन, चौलाई तथा झंगोरा उत्पादन खरीद हेतु 03 क्रय केंद्र 15 अक्टूबर से खरीद प्रारंभ करेंगे। जिलाधिकारी रीना जोशी और कास्तकारों  की खरीफ फसल क्रय हेतु संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देष दिए कि कास्तकारों के षत-प्रतिषत उत्पाद खरीदे जाए, किसी भी कास्तकार को लौटना न पडे।
जिलाधिकारी ने कहा कि कास्तकारों की फसल खरीद हेतु जनपद में 03 क्रय केंद्र संचालित कियें जायेंगे, जिसमें गरूड ब्लॉक के डंगोली में, बागेष्वर के खाती गांव वहीं कपकोट ब्लॉक हेतु लोहारखेत में क्रय केंद्र खोले जायेंगे। साथ ही कास्तकारों की षत-प्रतिषत फसल खरीद हेतु जनपद के सभी 18 सोसाएटी सचिव व सदस्य भी गांव में जाकर कास्तकारों के उत्पाद खरीदकर संबंधित क्रय केंद्र को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करेंगे, इसके साथ ही उन्होंने मोबाईल क्रय केंद्र संचालित करने के निर्देष भी एआर कॉपरेटिव को दिए।

Advertisement

 

Advertisement

जिलाधिकारी ने बताया कि मडुवा 27 रूपयंे प्रति किग्रा0, सोयाबीन 40 रूपयें, चौलाई 50 रूपयंे व झंगोरा 25 रूपयें प्रति किग्रा0 षासन द्वारा दर निर्धारित (एमएसपी) की गयी है। उन्होंने कास्तकारों से अपील की है कि वे क्रय केंद्रों में अपने उत्पाद ब्रिकी समय अपनी बैंक पास बुक की फोटो कॉपी साथ अवष्य लाए, ताकि उन्हें षीघ्र भुगतान हो सके। उन्होंने बताया कि क्रय केंद्रों में 15 अक्टूबर से जनवरी माह तक उत्पाद खरीदे जायेंगे। उन्होंने उत्पाद खरीदने हेतु बारदाना, तोल कांटा, गोदाम आदि की भी व्यवस्थाओं पूर्व सुनिष्चित करने के निर्देष अधिकारियों को दियें। उन्होंने मुख्य कृशि अधिकारी, एआर कॉपरेटिव, सोसाएटी सचिवों को निर्देष दिए कि वे उत्पादन खरीद का प्रचार-प्रसार गांव मंे जाकर करें तथा वहां के ग्राम प्रधानांे एवं अन्य जनप्रतिनिधियांे के साथ भी वार्ता करें तथा षासन द्वारा निर्धारित दरांे का भी प्रचार-प्रसार करें।

Advertisement

 

 

Advertisement

जिलाधिकारी ने गत दिनांे हुई वर्शा से कास्तकारों के हुए फसलांे के नुकसान का षत-प्रतिषत स्थलीय आंकलन करने के निर्देष मुख्य कृशि अधिकारी को दिए, ताकि कास्तकारों को उनके फसल नुकसान का उचित बीमा व मुआवजा मिल सके।
बैठक में मुख्य कृशि अधिकारी एसएस वर्मा, एआर कॉपरेटिव मनोज पुनेठा सहित क्रय केंद्र एवं सोसायटी सचिव मौजूद थे।

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं

pahaadconnection

प्रखर राष्ट्रवादी संत थे जगद्गुरू स्वामी प्रकाशानंद : महाराज

pahaadconnection

रुद्रपुर/देहरादून तराई की स्थापना में पंडित शुक्ल के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता

pahaadconnection

Leave a Comment