Pahaad Connection
अन्य

गुजरात में विधान सभा चुनाव, राजस्थान में बन रही रणनीति

Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी गुजरात से सटे मेवाड़ और वागड़ क्षेत्र से निशाना लगाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए दक्षिण राजस्थान यानि वागड़ और मेवाड़ क्षेत्र रणनीति का केंद्र बना हुआ है।  हाल ही में राजस्थान से जुड़े बीजेपी के जाट नेताओं ने सूरत में जाट सम्मेलन किया था। इससे पूर्व भाजपा ने जनजाति वर्ग के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए द्रोपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने के बाद जनजाति गौरव यात्रा भी निकाली थी। वहीं  अक्टूबर अंत में पीएम मोदी का बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम आ सकते है।

मानगढ़ धाम के जरिए आदिवासी वोटबैंक को साधने की कोशिश होगी. दक्षिण राजस्थान से सटे मध्यप्रदेश के साथ साथ गुजरात क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में आदिवासी वोटर है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय ट्राइबल पार्टी ने गुजरात में आदिवासियों को अपने पक्ष में करने में काफी हद तक कामयाबी हासिल की थी। तो वहीं 2018 के बाद राजस्थान में भी बांसवाड़ा, डूंगरपुर और उदयपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बीटीपी को काफी कामायाबी मिली। ऐसे में पीएम मोदी मानगढ़ का दौरा कर दक्षिण राजस्थान के साथ साथ यहां से सटे गुजरात क्षेत्र के आदिवासी वोट बैंक को साधने की कोशिश भी करेंगे।
राजस्थान बीजेपी के तमाम नेताओं को गुजरात विधानसभा चुनाव में जिम्मेदारी दी गई है. इसमें भी उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर के आदिवासी नेताओं को गुजरात के आदिवासी इलाकों की विधानसभा सीटों की जिम्मेदारियां भी दी गई है. राजस्थान के उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर की गुजरात से सीमाएं लगती है तो वहीं प्रतापगढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों के लोग भी बड़ी संख्या में रोजगार के लिए गुजरात से जुड़े हुए है।
उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे लाइन का लंबे समय से इंतजार था. इस ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर 3 ट्रेनें चलाने की मंजूरी भी मिल चुकी है. गुजरात बीजेपी नेताओं के साथ साथ राजस्थान बीजेपी के नेता भी यही चाहते है कि इस रेल लाइन का उद्घाटन खुद पीएम मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथों कराया जाए. इससे दक्षिण राजस्थान की 28 विधानसभा सीटों के साथ साथ गुजरात की कई विधानसभा सीटों पर बीजेपी को फायदा मिल सकता है. उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, डूंगरपुर सांसद कनकमल कटारा और चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी भी इस कोशिश में लगे है कि पीएम मोदी के हाथों इसका उद्घाटन करवाया जाए. गुजरात में शामलाजी, हिम्मतनगर से लेकर अहमदाबाद तक कई सीटों पर बीजेपी को इसका फायदा भी मिलेगा।
Advertisement
Advertisement

Related posts

मलाइका ने वेस्टर्न आउटफिट में किया रैंप वॉक, बोल्डनेस से दीवाने हुए फैंस

pahaadconnection

हेल्दी और खूबसूरत बालों के लिए इन खास टीप्स को जरूर फॉलो करें

pahaadconnection

काली मिर्च के इन अद्भुत गुणों के बारे में जान आप भी इसे खाना शुरु करेंगे

pahaadconnection

Leave a Comment