Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

Health Tips: देर रात सोने की आदतें हैं आपके दिल के लिए खतरनाक, जानिए क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ?

Advertisement

सीडीसी, अटलांटा का दावा है कि एक वयस्क को दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन दुर्भाग्य से, 18 से 65 वर्ष की आयु के 1/3 से अधिक वयस्कों को 7 घंटे की पर्याप्त नींद नहीं मिलती है। जो लोग दिन में छह घंटे से कम सोते हैं, उनमें हृदय संबंधी समस्याएं होने की संभावना 20 प्रतिशत अधिक होती है, और खराब गुणवत्ता वाली नींद से हृदयघात का खतरा 82 प्रतिशत बढ़ जाता है।

यूरोपियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, ‘सोने का सामान्य समय रात 10 से 11:00 बजे के बीच होता है। अब, हम सभी जानते हैं कि रात सोने के लिए बनी है और दिन काम के लिए बना है क्योंकि हमारे शरीर की संरचना प्रकृति द्वारा इस तरह से निर्धारित की जाती है कि शरीर में जारी हार्मोन और रेडिकुलर सक्रियण प्रणाली काफी शुरुआत में होती है। दिन सक्रिय हैं।
सोने का समय आमतौर पर रात 10 से 11:00 बजे के बीच होता है
इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘रात को देर से सोना या अनिद्रा से पीड़ित होना कई बीमारियों से जुड़ा हो सकता है। यह मुख्य रूप से उच्च रक्तचाप और हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। इससे धमनियों में सूजन भी हो सकती है। यह सूजन आपको दिल की विफलता का कारण बन सकती है। देर रात को सोने की आदत आपको अवांछित आदतों की ओर ले जा सकती है जैसे, तनाव में वृद्धि, प्रेरणा में कमी, दिन की गतिविधि में कमी, अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन, नशीले पदार्थों का सेवन (धूम्रपान, तंबाकू, शराब) आदि।
हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग कम सोते हैं वे कम जीते हैं। इस बात पर जोर देते हुए कि नींद कोई विलासिता की आदत नहीं बल्कि एक आवश्यकता है, डॉ. रुचि शाह ने कहा, ‘हम इस बात पर जोर देते हैं कि हर दिन समय पर सोना जरूरी है। दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। सोने से 30-60 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें। सोने से एक घंटे पहले कैफीन या नशीले पदार्थों के सेवन से बचें और स्वस्थ आहार लें। एक-दो दिन नींद न आना सामान्य बात है, लेकिन अगर अनिद्रा महीनों या सालों तक बनी रहे तो यह आपको कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती है।
सोना कोई विलासिता की आदत नहीं बल्कि एक आवश्यकता है
कार्डियोवास्कुलर और थोरैसिक सर्जरी (सीवीटीएस) ग्लोबल हॉस्पिटल परेल मुंबई में सलाहकार डॉ। चंद्रशेखर कुलकर्णी ने कहा, ‘नींद शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, अगले दिन पर्याप्त कामकाज और मानसिक सतर्कता बनाए रखने के लिए सही मात्रा में नींद लेना एक पूर्वापेक्षा है।’
नींद आपके बायोरिदम से संबंधित है, जो आपके हृदय गति के साथ-साथ आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। उन्होंने कहा, ‘नींद शरीर के हार्मोन को भी नियंत्रित करती है और खाने की लालसा वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करती है। हम आमतौर पर देखते हैं कि जो लोग देर से उठते हैं उन्हें हमेशा आधी रात को भूख लगती है। हार्मोन के बढ़ने से आपका पेट सिकुड़ जाता है और भूख लगने लगती है। यह हार्मोन वसा और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय से भी संबंधित है और इसकी असामान्य मात्रा हमेशा इंसुलिन की आवश्यकता को बदल सकती है। ऐसे लोग प्री-डायबिटीज के साथ-साथ डायबिटीज से भी पीड़ित हो सकते हैं।
उन्होंने समझाया, ‘सामान्य देर रात के भोजन, या तो भारी कैलोरी फास्ट फूड या त्वरित सेवा रेस्तरां से लिया जाता है, आमतौर पर नमक के साथ-साथ संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च होता है और इसके परिणामस्वरूप शरीर के सुरक्षात्मक हार्मोन बाधित होते हैं। घट जाती है। जो लोग अपनी नींद से समझौता करते हैं उन्हें हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है।’
जो लोग अपनी नींद से समझौता करते हैं उन्हें हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है
डॉ। सलाह देते हैं, ‘दिन भर में किसी भी समय कम से कम सात घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है ताकि जितना हो सके अपने बायोरिदम को बनाए रखा जाए। विशेष रूप से हृदय रोग से पीड़ित लोगों में एक महत्वपूर्ण दिल के दौरे को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि मूल रूप से, जो लोग हृदय रोग से पीड़ित हैं, वे देर से उठते हैं और आग में ईंधन डालते हैं और अपने लिए नई समस्याएं पैदा करते हैं।’
अगर आपको भी देर रात तक जगने की आदत है तो तुरंत छोड़ दें वरना दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार होने के लिए तैयार हो जाइए।
Advertisement
Advertisement

Related posts

विंटर सीजन में बेर का सेवन करने से मिलते हैं अनेक लाभ, जाने विस्तार से

pahaadconnection

कीड़े के काटने से लेकर कई बड़ी बीमारियों में रामबाण है ये औषधी

pahaadconnection

सर्दियों में खूब खाएं भुने हुए चने और गुड़। खूब फायदे होते हैं।

pahaadconnection

Leave a Comment