Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

क्या आपको भी है डायबिटीज? लंच करते समय डाइट में करें इस चीज को शामिल, पाएं कई फायदे

Advertisement

मधुमेह रोगियों को जीवनशैली के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप जरा सी भी लापरवाही करते हैं तो आपकी सेहत खराब हो सकती है। मधुमेह के रोगियों के लिए यह जानना जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपको शुगर पेशेंट की दोपहर की डाइट के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं कि मधुमेह के मरीजों को अपने लंच प्लेट में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

अनाज और दालें
मधुमेह के रोगियों को अपने दोपहर के भोजन में अनाज और दालें जरूर शामिल करनी चाहिए। इसके सेवन से मधुमेह के रोगियों को पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं।
हरी सब्जियां
मधुमेह के रोगी यदि अपने आहार में हरी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, दूधी, तुवर और करेला शामिल करें तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा। ये सभी सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
दही
बहुत से लोग दही खाना पसंद करते हैं। थाली में दही मिल जाए तो खाने का मजा दुगना हो जाता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। लंच में आपको दही जरूर शामिल करना चाहिए। यह कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें CLA भी होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है। इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए वजन घटाने में भी मदद करता है।
अंडा
मधुमेह के रोगी अपने दोपहर के भोजन में अंडे शामिल करते हैं
कर सकते हैं यदि मधुमेह रोगी एक दिन में एक अंडे का सेवन करता है, तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होंगे। इनमें प्रोटीन के अलावा अमीनो एसिड भी होता है, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

कोरोना के मद्देनजर को देखते हुए पूजा पंडालों में लगे करो ना टीकाकरण केंद्र

pahaadconnection

बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से बचाते हैं ये 5 हर्बल काढ़े, जानिए कैसे बनाएं इन्हें

pahaadconnection

७५ दिनों तक ही फ्री में लगेगी वैक्सीन की बूस्टर डोज

pahaadconnection

Leave a Comment