Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

क्या आपको भी है डायबिटीज? लंच करते समय डाइट में करें इस चीज को शामिल, पाएं कई फायदे

Advertisement

मधुमेह रोगियों को जीवनशैली के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप जरा सी भी लापरवाही करते हैं तो आपकी सेहत खराब हो सकती है। मधुमेह के रोगियों के लिए यह जानना जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपको शुगर पेशेंट की दोपहर की डाइट के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं कि मधुमेह के मरीजों को अपने लंच प्लेट में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

अनाज और दालें
मधुमेह के रोगियों को अपने दोपहर के भोजन में अनाज और दालें जरूर शामिल करनी चाहिए। इसके सेवन से मधुमेह के रोगियों को पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं।
हरी सब्जियां
मधुमेह के रोगी यदि अपने आहार में हरी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, दूधी, तुवर और करेला शामिल करें तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा। ये सभी सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
दही
बहुत से लोग दही खाना पसंद करते हैं। थाली में दही मिल जाए तो खाने का मजा दुगना हो जाता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। लंच में आपको दही जरूर शामिल करना चाहिए। यह कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें CLA भी होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है। इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए वजन घटाने में भी मदद करता है।
अंडा
मधुमेह के रोगी अपने दोपहर के भोजन में अंडे शामिल करते हैं
कर सकते हैं यदि मधुमेह रोगी एक दिन में एक अंडे का सेवन करता है, तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होंगे। इनमें प्रोटीन के अलावा अमीनो एसिड भी होता है, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

अगर आप वजन को कम करना हैं तो इन चीजों को डायट में करें शामिल

pahaadconnection

विंटर सीजन में बेर का सेवन करने से मिलते हैं अनेक लाभ, जाने विस्तार से

pahaadconnection

बॉडी पेन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

pahaadconnection

Leave a Comment