Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

क्या होता है स्ट्रोक, कितने होते हैं प्रकार क्या है लक्षण. स्ट्रोक के बारे में संपूर्ण जानकारी

Advertisement

जब मस्तिष्क की किसी भी नस में रक्त का प्रभाव कम हो जाता है या रक्त प्रभाव बंद हो जाता है अथवा कोई नस डैमेज या फैट जाती है तब ऐसी स्थिति में मस्तिष्क में स्ट्रोक उत्पन्न होता है ।

 मस्तिष्क की रक्त वाहिका के फटने से खून बहाना प्रारंभ हो जाता है जिसके बाद मस्तिष्क में खून की आपूर्ति होने लगती है रक्त वाहिका के फटने से उसको मैं ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिसकी वजह से मस्तिष्क के ऊतको और कोशिकाओं में हानिकारक प्रभाव पड़ता है और ऐसी स्थिति में किसी मनुष्य की मृत्यु भी हो सकती है।
रोग नियंत्रण केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में मनुष्य की मृत्यु का सबसे बड़ा कारण स्ट्रोक है अगर हम भारत की बात करें तो विकलांगता का सबसे बड़ा पांचवा कारण स्ट्रोक है तथा मनुष्य की मृत्यु में चौथा सबसे बड़ा कारण स्ट्रोक है . हालांकि भारत देश में जहां कई लोग इलाज के अभाव में ही मार जाते हैं यहां सही आंकड़े निकल पाना बहुत ही मुश्किल कम है।
स्ट्रोक एक बहुत बड़ी मेडिकल इमरजेंसी है जिसमें जल्द से जल्द इलाज मिलना ही किसी व्यक्ति की जान बचा सकता है तथा स्ट्रोक के चलते मानसिक विकलांगता को दूर किया जा सकता है। बस जरूरत है तो मरीज को जल्द से जल्द एक अच्छे इलाज की।
Advertisement
Advertisement

Related posts

असम में घरेलू पर्यटकों की संख्या में 511 पर्सेंट और विदेशी टूरिस्ट्स की संख्या में 763 फीसदी की बढ़ोतरी हुई

pahaadconnection

वेब सीरीज ‘सीक्रेट गेम्स-3’ का इंतजार कर रहे फैंस के लिए बड़ी खबर अनुराग कश्यप ने दिया यह बयान

pahaadconnection

योकोहामा रबर भारत में यात्री कार के टायरों की उत्‍पादन क्षमता को 4.5 मिलियन टायर तक बढ़ाएगी

pahaadconnection

Leave a Comment