Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

रोजाना सुबह पीएं धनिया का पानी, इन शारीरिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Advertisement

आजकल मधुमेह एक आम बीमारी हो गई है, रोगियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। मधुमेह, जिसे शुगर या मधुमेह भी कहा जाता है, एक ऐसी बीमारी है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन इसे मिटाना असंभव है। यह जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है जिसमें इंसुलिन का उत्पादन मुश्किल हो जाता है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है।

बहुत से लोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लेते हैं और कई लोग आयुर्वेदिक तरीकों से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। देखने के लिए आप मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू उपचारों को भी अपना सकते हैं। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक उपाय है धनिया पानी।
इस प्रकार धनिया का उपयोग सब्जियों में मसाले के रूप में किया जाता है। सूखा धनिया पाचन के लिए अच्छा होता है जबकि हरे धनिये का पानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
धनिये के पानी का सेवन करने से होगा फायदेमंद
आयुर्वेद कहते है कि सुबह खाली पेट हरे धनिये का पानी पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। खासकर ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हरा धनिया ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। हरा धनिया शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है और इसके सेवन से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए शरीर में शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया बहुत फायदेमंद होता है।
साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल लो है तो आपको धनिये का पानी नहीं लेना चाहिए, ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल बहुत कम गिर जाएगा और बीमारी बढ़ सकती है।
इसके साथ ही वजन घटाने के लिए धनिये के पानी का कोई विकल्प नहीं है। रोज सुबह इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। धनिया का पानी थायराइड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।
धनिये का पानी कैसे तैयार करें?
हरा धनिया ले आओ
इसे धोकर साफ पत्तों को अलग कर दो चम्मच पानी के साथ मिक्सर में पीस लें।
अब इस मिश्रण को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। कुछ देर उबालने के बाद इसे एक गिलास में निकाल लें।
अब इसमें स्वादानुसार काला नमक और नींबू मिला कर पीएं।
धनिया पानी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको सामान्य रूप से कितना ब्लड शुगर है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

ट्रेन से सफर करने से पहले हो जाएं सावधान, IRCTC ने खाने-पीने की चीजों का दाम बढ़ाया

pahaadconnection

गुजरात में इस साल 2.47 लाख टन जीरे का उत्पादन होने का है अनुमान

pahaadconnection

रोजाना पैदल चलने से मिलने वाले अगणित फायदों के बारे में जरूर जाने

pahaadconnection

Leave a Comment