Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से बचाते हैं ये 5 हर्बल काढ़े, जानिए कैसे बनाएं इन्हें

मौसम
Advertisement

काढ़ा बनाने का कार्य
बदलते मौसम के साथ बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं। इन दिनों गर्मी के मौसम में सर्दी आ रही है ऐसे में लोग सर्दी-गर्मी की समस्या से जूझ रहे हैं, जिससे उन्हें मौसमी बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है. इन दिनों लोगों के अंदर बुखार, खांसी और झुखाम के कई लक्षण देखने को मिल रहे हैं। कमजोर इम्युनिटी के कारण हल्की सर्दी लगने के बाद ही सभी को इस प्रकार की बीमारी हो रही है।

इन बीमारियों से बचने के लिए अगर आप कुछ ऐसी चीजों की तलाश कर रहे हैं जो हर्बल या प्राकृतिक हों और साथ ही आपके शरीर को मजबूत बनाती हों और साथ ही आपको इस मौसमी बीमारी से बचने और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए कदम उठाने चाहिए। निम्नलिखित काढ़े जरूर आजमाएं – आइए जानते हैं इनकी रेसिपी और इन्हें किस सामग्री से बनाया जाता है।

1. तुलसी और काली मिर्च
तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में घी गर्म करें, फिर उसमें लौंग, काली मिर्च, तुलसी और अदरक डालें. जब ये मसाले अच्छे से भुन जाएं तो इसमें पानी डाल दीजिए और इसमें थोड़ी सी चीनी डाल दीजिए. इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। फिर इसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालकर दो मिनट और उबालें और फिर हल्का गर्म होने पर ही पिएं। इससे विशेष लाभ होगा।

Advertisement

2. तुलसी और लौंग का काढ़ा
तुलसी और लौंग को मिलाकर एक बर्तन में निकाल लें और फिर उसमें एक ग्लास पानी डालकर धीमी आंच पर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें, फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और इस काढ़े का रोजाना सेवन करें।

3. अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा
इसे बनाने के लिए एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस लेकर एक बर्तन में निकाल लें. इसे तब तक मिलाते रहें जब तक कि शहद अच्छी तरह मिक्स न हो जाए। इसके बाद आप इसे खाली पेट गर्म पानी के साथ लें।

Advertisement

4. दालचीनी की चाय
आधा चम्मच अदरक पाउडर में कुछ सौंफ की कलियां और दालचीनी मिलाएं, उसके बाद उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में मिलाएं, फिर इसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं, जब मसाले पानी में अच्छी तरह से घुल जाएं तो इसे छानकर सेवन करें।

5. काढ़ा चाय
इसके लिए आपको अदरक, एक चम्मच हल्दी, 3 पिसी हुई दालचीनी, 4 इलायची, 4 तुलसी के पत्ते, 4 कप पानी, कुछ सूखे केसर के पत्ते और स्वादानुसार शहद लेना है, सबसे पहले अदरक, हल्दी, दालचीनी और इलायची को पीस लें। अच्छी तरह से अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डालकर गर्म कर लें, फिर इस काढ़े को छानकर इसमें शहद और केसर के पत्ते मिलाकर पी लें, इससे आपको काफी फायदा होगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

न्यू ईयर के लिए अपनी त्वचा पर ग्लो लाने के लिए इस उपाय को अपनाएं

pahaadconnection

स्किन इन्फेक्शन और खुजली की समस्या में ये नुस्खा जरूर आजमाएं

pahaadconnection

कच्ची सब्जियों के सेवन से होने वाले इन विशेष फायदों के बारे में जरूर जाने

pahaadconnection

Leave a Comment