Pahaad Connection
Breaking Newsस्वास्थ्य और फिटनेस

हड्डियों के लिए फायदेमंद है चकोतरा: चकोतरे को डाइट में शामिल करने से दिल और आंखें स्वस्थ रहेंगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी.

हड्डियों
Advertisement

हड्डियों के लिए फायदेमंद है चकोतरा: चकोतरे को डाइट में शामिल करने से दिल और आंखें स्वस्थ रहेंगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी.

नींबू जैसा नींबू, जिसे गागर, डाभ, नारंग, पेपर लेमन समेत कई नामों से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा फल है जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई प्रकार के आहार फाइबर से भरपूर होता है। यह कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में भी मदद करता है।

  • पाचन और वजन घटाने के लिए अच्छा
    अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंगूर को अपने आहार में शामिल करें। यह कैलोरी में बहुत कम है और यह एक ऐसा फल है जो भूख के दर्द को शांत करने के लिए काफी है। इसके साथ ही यह विटामिन सी, विटामिन ए से भी भरपूर होता है। अगर आप पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको नियमित रूप से अंगूर का सेवन करना चाहिए। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है।
  • दिल की समस्याओं को करता है कंट्रोल
तरबूज पोटैशियम से भरपूर फल है, जिसके कारण यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इससे मिलने वाले मिनरल्स और विटामिन्स दिल की समस्याओं के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।
  • अगर आपको हड्डियों की समस्या है, तो अपनी डाइट में ग्रेपफ्रूट को शामिल करें।
    ग्रेपफ्रूट प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। अगर शरीर में फाइबर की कमी है तो इसे अपने आहार में शामिल करें। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। खासकर अगर आप हड्डियों से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं तो रोजाना अंगूर का सेवन करें। यह ओमेगा 3 वसा और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो शरीर की मांसपेशियों और ऊतकों को मजबूत करता है।
इसमें विटामिन सी और बीटा पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। ये पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने या बढ़ाने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।
ग्रेपफ्रूट में एपिजेन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और फ्री रेडिकल एलिमिनेशन गुण होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इतना ही नहीं, यह एंटी-कैंसर एजेंट के रूप में भी काम करता है और शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है।
  • हिचकी को रोकने में प्रभावी
 इसका स्वाद खट्टा होता है, जो हिचकी के कारणों को नियंत्रित करता है और उन्हें रोकता है। नींबू का छिलका और बीज उल्टी में लाभकारी माने जाते हैं। अगर आपको उल्टी हो रही है तो इसे खाएं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

माउंट थेलू के लिए संचालित किया जा रहा पर्वतारोहण अभियान

pahaadconnection

वन स्टॉप सेन्टर में नियमित स्टॉफ की व्यवस्था की जाए : श्रीमती ममता

pahaadconnection

मंत्री महाराज ने टिहरी को दी1289.82 लाख की सौगात

pahaadconnection

Leave a Comment