Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

चिरोंजी के फायदे: पेट की बीमारियों, माइग्रेन से छुटकारा पाएं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखें।

ब्लड शुगर
Advertisement

चिरोंजी का इस्तेमाल सिर्फ मिठाई या हलवे में ही नहीं किया जाता बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह एक ड्राई फ्रूट है जो प्रोटीन से भरपूर होता है।

चिरोंजी आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई खनिजों के साथ-साथ विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी से भरपूर होता है। आहार विशेषज्ञ कहती हैं कि अपनी डाइट में कुछ चिरोंजी के बीजों को शामिल कर हम कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
  • माइग्रेन और मुंहासों की समस्या से पाएं छुटकारा
माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए चिरोंजी को पीसकर सिर पर लगाएं और फिर इसे दूध में मिलाकर पिएं। इससे सिर दर्द की समस्या से निजात मिलेगी।
  • चेहरे के दाग-धब्बे मुंहासों से परेशान हैं
    चिरोंजी का पेस्ट बनाकर उसमें जैतून का तेल मिलाकर कुछ ही दिनों में मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाएगी।
  • डायरिया के लिए भी
अगर रोजाना चिरोंजी का सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसके साथ ही चिरोंजी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। अगर आप डायरिया या इसकी जटिलताओं से परेशान हैं तो चिरोंजी के तेल में बना दलिया, खिचड़ी या ओट्स खाएं।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में करें चिरोंजी को शामिल
अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और इंफेक्शन या वायरल इंफेक्शन होने का खतरा है तो अपनी डाइट में चिरोंजी को शामिल करें। इसलिए अगर आप सर्दियों में सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो चिरोंजी को दूध में उबालकर पिएं।
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखे, 
 चिरोंजी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अल्सर जैसी समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। मधुमेह के रोगियों को रोजाना दूध में चिरोंजी पाउडर उबालकर पीना चाहिए। चारोली में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसके कारण यह ब्लड शुगर को मेंटेन करने का काम करता है।
  • बालों को झड़ने से रोकता है 
 चिरोंजी में कई तरह के विटामिन होते हैं, जो बालों के पोषण के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो बालों को हाइड्रेट रखते हैं और टूटने से बचाते हैं। चारोली का तेल या हेयर मास्क लगाने के लिए हेयर कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है।
Advertisement

Related posts

24 फरवरी को आयोजित किया जायेगा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम

pahaadconnection

लोक कलाकारों के प्रदर्शन की सराहना

pahaadconnection

विभागीय बजट को समय पर खर्च करें अधिकारी: डॉ. धन सिंह रावत

pahaadconnection

Leave a Comment