Pahaad Connection
Breaking Newsज्योतिष

पंचाग भेद के कारण शनिवार और रविवार को 2 दिन मनाई जाएगी संक्रांति:

पंचाग
Advertisement

पंचाग भेद के कारण शनिवार और रविवार को 2 दिन मनाई जाएगी संक्रांति:सूर्य पूजा के बाद कमल, तिल, चावल और तांबे के कलश का दान करें, तिल को भोजन में शामिल करें।

संक्रांति को 14 जनवरी और कुछ पंचांग 15 जनवरी को बताते हैं। इस दिन विशेष रूप से सूर्य पूजा की जाती है। दिन की शुरुआत सूर्य को अर्घ्य देकर करें और सूर्य से जुड़ी चीजों का दान करें। इस दिन भोजन में तिल को शामिल करना चाहिए। तिल-गुड़ का तासीर गर्म होता है और इसके सेवन से शरीर को ठंड से लड़ने की ताकत मिलती है।

उज्जैन के ज्योतिषी पं. मनीष शर्मा कहते हैं कि मकर संक्रांति पर सूर्य धन से मकर राशि में प्रवेश करता है और सूर्य भी उत्तरायण हो जाता है। यह दिन खगोल विज्ञान के साथ-साथ धर्म के लिए भी महत्वपूर्ण है। जानिए मकर संक्रांति पर कौन से शुभ कार्य किए जा सकते हैं।
मकर संक्रांति के दिन सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ देना चाहिए। स्नान के बाद तांबे के लोटे से सूर्य को जल अर्पित करें। फिर एक तांबे के बर्तन में पानी भरकर उसमें चावल और लाल फूल डालें। सूर्य को जल चढ़ाते समय सूर्य के मंत्रों का जाप करें। मकर संक्रांति पर जरूरतमंद लोगों को कमल, काले तिल, चावल और तांबे का कलश दान करना चाहिए।
इस दिन शास्त्रों का पाठ भी आवश्यक है। आप चाहें तो श्रीरामचरित मानस, रामायण, श्रीमद्भागवत गीता का पाठ कर सकते हैं। शिवपुराण, विष्णुपुराण, गणेशपुराण आदि ग्रंथों का पाठ भी किया जा सकता है।
संक्रांति पर तीर्थ यात्रा और पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा है। इन दिनों बहुत से श्रद्धालु गंगा, यमुना, शिप्रा, नर्मदा, ब्रह्मपुत्र, गोदावरी जैसी पवित्र नदियों में स्नान करने आते हैं। अगर आप नदी में नहाने में असमर्थ हैं तो आप घर पर ही पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर नहा सकते हैं। अपने शहर में या पौराणिक महत्व के मंदिर में दर्शन अवश्य करें।
मकर संक्रांति पर हनुमान जी के सामने दीपक जलाएं और सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें।
Advertisement
Advertisement

Related posts

आरक्षी शाहनवाज़ अहमद ने किया रक्तदान

pahaadconnection

कांग्रेस ने कभी समय पर नही कराये निकाय चुनाव, अब प्रकिया पर उठा रही सवाल : भट्ट

pahaadconnection

योकोहामा रबर भारत में यात्री कार के टायरों की उत्‍पादन क्षमता को 4.5 मिलियन टायर तक बढ़ाएगी

pahaadconnection

Leave a Comment