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मसल्स को मजबूत करेगी पीली सरसों : मसालों और तेल में करें इस्तेमाल दूर भगाएं बीमारियां

मसल्स
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पीली और काली सरसों के बिना भारतीय खाना अधूरा है। अगर आप खाने का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो उसमें राई का तड़का लगाना जरूरी है। मस्टर्ड सॉस न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करता है.

सरसों के बीज में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई प्रकार के खनिज होते हैं। ये सभी खनिज हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक हैं। राष्ट्रीय पोषण संस्थान, हैदराबाद सरसों के बीज में 26.6% कैल्शियम, 51.2% आयरन, 92.5% मैग्नीशियम, 40.5% जिंक और 82.8% फॉस्फोरस होता है।
सरसों का पारंपरिक रूप से एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। जोड़ों, मांसपेशियों में दर्द, जिल्द की सूजन, सांस की बीमारी, कोलेस्ट्रॉल कम करने, त्वचा संबंधी बीमारियों के इलाज और बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक सुपरफूड के रूप में कार्य करता है। आइए जानते हैं सरसों के गुणों के बारे में।
पीली और काली सरसों के अलग-अलग गुण
होते हैं।सरसों की तीन किस्में होती हैं। पीला, काला और सफेद। हमारे देश में सफेद सरसों का प्रयोग बहुत कम होता है जबकि काली और पीली सरसों का प्रयोग अधिक होता है। काली या भूरी सरसों को राई कहते हैं। सरसों के बीज से भी तेल निकाला जाता है, जो आमतौर पर काले और पीले रंग का होता है। पीली सरसों को सब्जी में मसाले के तौर पर डाला जाता है. काली सरसों से भी ज्यादा इसके तेल का इस्तेमाल होता है। हालांकि, अचार बनाने में काली सरसों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
पीली सरसों मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जिससे यह
सवाल उठता है कि पीली और काली सरसों अलग कैसे हो सकती है? रांची मेडिका अस्पताल के मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ. पीली सरसों को मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है, ऐसा विजय श्री प्रसाद कहते हैं। यह प्रोटीन संश्लेषण में सुधार करता है। इसके साथ ही पीली सरसों में मौजूद फास्फोरस कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के चयापचय को तेज करता है। यह हमारे नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है। शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द को दूर करता है।
जबकि काली सरसों में सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज को कम करने में मदद करती है। यह हड्डियों को मजबूत करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इससे दांत और मसूढ़ों का दर्द दूर होता है। सर्दियों में काली राई का इस्तेमाल करना चाहिए। यह शरीर को गर्माहट देता है।
सरसों के बीज में ग्लूकोसाइनोलेट्स और माइक्रोसाइनेज यौगिक होते हैं जो कैंसर से बचाते हैं । यह हमारे शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को रोकता है। डॉ। विजय श्री बताते हैं कि छोटे दाने वाली गुठली में कीमोप्रिवेंटिव क्षमता होती है और कार्सिनोजेन्स के प्रभाव से बचाने में मदद करती है।
फाइबर से पाचन तेज होता
है सरसों के बीज में फाइबर होता है जिसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है. हालांकि, अगर आप रोजाना कब्ज से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में सरसों को शामिल करना चाहिए।
विटामिन से भरपूर हैं
डॉ . के अनुसार, सरसों के बीज विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर होते हैं। यह एंटी-एजिंग का काम करती है यानी अगर सरसों का नियमित इस्तेमाल किया जाए तो शरीर में उम्र का ज्यादा असर नहीं दिखता है। त्वचा पर झुर्रियां कम नजर आती हैं। इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है, जो दिल की बीमारियों में भी काम आता है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि सरसों का उपयोग कार्डियक अतालता को कम करता है। यह उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है जो अक्सर सीने में दर्द या भारीपन की शिकायत करते हैं।
साइनस पीड़ित भी करें इस्तेमाल
सर्दी-खांसी और साइनस से पीड़ित लोगों को सरसों के बीज का इस्तेमाल करना चाहिए। आयुर्वेद में इसे वात और कफ को ठीक करने वाला माना गया है। जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें सरसों के तेल में कपूर मिलाना चाहिए इससे सांस लेने में आसानी होगी।
पीली सरसों का फेस पैक त्वचा से अशुद्धियों को दूर करता है
आज फेस पैक, स्क्रब और फेस वाश का जमाना है। अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर बनाना चाहते हैं, तो इससे बेहतर कुछ नहीं है। पहले के जमाने में महिलाएं सरसों के बीज से बने फेस पैक का इस्तेमाल करती थीं ताकि त्वचा में निखार आए। आइए जानते हैं सरसों का फेस पैक कैसे तैयार किया जाता है?
आधा कप पीली सरसों लें। आप चाहें तो इसे उबाल लें या फिर मिक्सर में पीस लें। हल्दी, पानी और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे चेहरे, हाथों और पैरों पर मसाज करें। जब यह सूख जाए तो इसे सरसों के तेल से धीरे से हटा दें और गर्म पानी से नहा लें। हफ्ते में तीन से चार दिन इस तरह लगाने से त्वचा साफ हो जाती है।
थायरॉइड के मरीज करें इस्तेमाल से परहेज
अगर आप थायरॉइड के मरीज हैं तो सरसों का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। गोइट्रोजेन्स सरसों के बीज और इसके पौधों में मौजूद होते हैं। थायराइड गुहाओं से जुड़े होते हैं, जो थायराइड हार्मोन को बाधित करते हैं। जब राई के बीज या इसके तेल का लंबे समय तक खाने में इस्तेमाल किया जाए तो थायराइड ग्रंथि का आकार बढ़ जाता है। यह ठीक से काम नहीं करता।
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