Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

प्रदेश में निकाली जाने वाली विकास यात्राओं की प्लानिंग रिपोर्ट प्रभारी मंत्री, सीएम को देंगे

शिवराज सिंह
Advertisement

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में निकाली जाने वाली विकास यात्राओं की प्लानिंग रिपोर्ट मंत्रियों से मांगे जाने के बाद अब आधा दर्जन से अधिक मंत्री सोमवार को प्रभार के जिलों में पहुंचे हैं। दो या अधिक जिलों का प्रभार होने के कारण कई मंत्री एक जिले में दो दिन रुककर प्लानिंग करने के बाद दूसरे जिलों में पहुंचने वाले हैं।

 

मंत्रियों को 31 जनवरी और एक फरवरी को चूंकि कलेक्टर भोपाल में होने वाले कलेक्टर, कमिश्नर कांफ्रेंस के चलते उपलब्ध नहीं हो सकेंगे, इसलिए अधिकांश मंत्रियों ने सोमवार और फिर गुरुवार के बाद प्लानिंग पर फोकस किया है। उधर मुख्यमंत्री भी कलेक्टर कमिश्नर कांफ्रेंस को लेकर मांगी गई रिपोर्ट की सोमवार को समीक्षा करने वाले हैं।

Advertisement

विकास पताका और विकास रथ चलेगा
5 फरवरी को रविदास जयंती के दिन से 25 फरवरी तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विकास यात्रा चलेगी। इस दौरान प्रभारी मंत्री और कलेक्टर जिलों में विकास यात्रा के साथ विकास पताकायें एवं विकास रथ चलाने की प्लानिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि विकास यात्रा के पूर्व कलेक्टर, प्रभारी मंत्री से चर्चा कर यात्रा के रूट का निर्धारण कर लें। यात्रा के दौरान एक-एक ग्राम को दो-दो घंटे का वक्त देना है और हर व्यक्ति से संवाद करें। विधायक, सांसद, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य, सरपंच, उप सरपंच, पंच जनता से सीधे संवाद करना है।

कलेक्टर कमिश्नर्स कांफ्रेंस में इन बिन्दुओं पर फोकस
कमिश्नर्स एवं कलेक्टर्स कान्फ्रेंस 31 जनवरी एवं एक फरवरी को भोपाल में होना है। इस बैठक के मुख्य एजेंडे में मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर के नियंत्रण के उपाय, संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना, कुपोषण पर नियंत्रण, पेसा एक्ट, कानून व्यवस्था की स्थिति, मातृ वंदना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न के वितरण, आयुष्मान योजना की समीक्षा की जाएगी। साथी ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी तथा ग्रामीण, खेलों इंडिया यूथ गेम, रोजगार मेला, जल जीवन मिशन के कार्यों, सीएम राइज स्कूल पर भी सीएम चौहान अफसरों से रिपोर्ट लेंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिग बॉस के 17वें संस्करण में दिखाई देंगे उत्तराखंड के युवा बाबू भैया

pahaadconnection

राहुल गांधी की बढती लोकप्रियता से भाजपा भयभीत : करन माहरा

pahaadconnection

हम पीढ़ियों से पर्यावरण के संरक्षक रहे : मुख्यमंत्री

pahaadconnection

Leave a Comment