Pahaad Connection
Breaking Newsसोशल वायरल

चिड़ियाघर की सबसे बड़ी सफेद बाघिन वीना रानी नहीं रहीं, 17 साल की उम्र में मौत

चिड़ियाघर
Advertisement

दिल्ली चिड़ियाघर की सबसे बड़ी सफेद बाघिन वीणा रानी की सोमवार को 17 साल की उम्र में मौत हो गई। बाघिन हेपेटाइटिस से पीड़ित थी, जिसके कारण उसका लीवर खराब हो गया था।

ऐसी चिकित्सीय स्थितियाँ वृद्धावस्था के कारण उत्पन्न होती हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि एक बाघिन, जो कैद में पैदा होती है या चिड़ियाघर में पली-बढ़ी है, आम तौर पर 15 से 19 साल तक जीवित रहती है।

Advertisement

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बताया कि बाघिन शनिवार से खाना नहीं खा रही थी और उसे सूप डायट पर रखा गया था। हालांकि, उसने आखिरकार उम्र और बीमारी के आगे घुटने टेक दिए।

चिड़ियाघर के अधिकारी ने कहा, “हमने उसे शनिवार की रात को खाना दिया था, लेकिन जब हमने रविवार की सुबह जांच की तो पाया कि उसने खाना नहीं खाया है। बाद में हमने उसे सूप दिया और ब्लड सैंपल लिया। इसमें क्रिएटिन का स्तर कम था, जिससे हेपेटाइटिस और लीवर फेल हो गया। इलाज के बावजूद बाघिन की सोमवार शाम को मौत हो गई।”

Advertisement

वीना रानी दिल्ली के चिड़ियाघर में पैदा होने वाली तीसरी पीढ़ी की सफेद बाघिन थी। चिड़ियाघर की निदेशक आकांक्षा महाजन ने कहा, “उसने कभी प्रजनन नहीं किया। उनके माता-पिता यमुना और लक्ष्मण थे। उसके दादा-दादी भी यहीं पैदा हुए थे।”

रानी के निधन के बाद, चिड़ियाघर में अब तीन परिपक्व सफेद बाघ, अर्थात् टीपू, विजय और सीता, और दो शावक हैं जो पिछले साल विजय और सीता से पैदा हुए थे। अधिकारियों ने कहा कि चिड़ियाघर में ही शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री ने किया स्वर्णिम अमृत संदेश यात्रा का शुभारम्भ

pahaadconnection

रात को सोते समय न पहने ऊनी कपड़े, भुगतने पड़ सकते हैं भयंकर परिणाम।

pahaadconnection

कोटद्वार और आनंद विहार टर्मिनल के मध्य नई रेल सेवा की शुरुआत

pahaadconnection

Leave a Comment