Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

भारत की चरमपंथी छवि को आकार देने के लिए बीबीसी डॉक्यूमेंट्री हैचेट जॉब: विदेश मंत्री एस जयशंकर

डॉक्यूमेंट्री
Advertisement

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 2002 के गुजरात दंगों और पीएम मोदी की कथित भूमिका पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री के लिए उस पर निशाना साधा, उन्होंने इसे एक नफरत भरा काम और “अन्य तरीकों से राजनीति” कहा। उन्होंने भारत की चीन नीति पर सवाल उठाने के लिए राहुल गांधी की आलोचना करते हुए कहा कि यह मोदी ही थे जिन्होंने बीजिंग का मुकाबला करने के लिए एलएसी पर सैनिकों को भेजा था।

 

उन्होंने बताया, “हम एक डॉक्यूमेंट्री या किसी यूरोपीय शहर में दिए गए भाषण पर बहस नहीं कर रहे हैं। हम राजनीति पर बहस कर रहे हैं जो दिखावटी तरीके से की जा रही है। एक मुहावरा है, ‘अन्य तरीकों से युद्ध’। यह अन्य तरीकों से राजनीति है।”उन्होंने कहा, ‘आप नफरत का काम करते हैं और कहते हैं कि यह सिर्फ सच की तलाश है जिसे हमने 20 साल बाद खत्म करने का फैसला किया। क्या आपको लगता है कि समय आकस्मिक है? नहीं पता कि भारत में चुनावी मौसम शुरू हो गया है या नहीं, लेकिन निश्चित रूप से यह लंदन और न्यूयॉर्क में शुरू हो गया है।”

Advertisement

उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि पश्चिम में कुछ वर्गों को मोदी के तहत भारत के उदय को स्वीकार करने में समस्या हो रही है। उन्होंने कहा, “क्या आपको शक है? यह एक पत्थर पर ड्रिप, ड्रिप, ड्रिप की तरह है… आप भारत की, सरकार की, बीजेपी की, पीएम की चरमपंथी छवि को कैसे आकार देते हैं? यह एक दशक से चल रहा है। इसके बारे में भ्रम न रखें।” जयशंकर ने कहा, “आज, भारत की वैश्विक स्थिति स्पष्ट रूप से बहुत अधिक और काफी मजबूत है।  हम दुनिया को यह दिखाने में सक्षम हैं कि हम एक असाधारण आंतरराष्ट्रीय शक्ति हैं।”

कांग्रेस के चीन से संबंधित आरोपों पर खंडन में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वे जानबूझकर स्थिति को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं। चीनी पहली बार 1958 में वहां आए और चीनियों ने अक्टूबर 1962 में इस पर कब्जा कर लिया। अब आप 2023 में मोदी सरकार को एक पुल के लिए दोषी ठहरा रहे हैं, जिसे चीनियों ने 1962 में कब्जा कर लिया था और आपको यह कहने की ईमानदारी नहीं है कि यह कहां है घटित हुआ।”

Advertisement

मंत्री ने कहा कि किसी को भी इस कथन को स्वीकार नहीं करना चाहिए कि भारत रक्षात्मक हो रहा है या चीन को समायोजित कर रहा है। “अगर हम समायोजित कर रहे थे, तो सेना को एलएसी पर किसने भेजा? राहुल गांधी ने उन्हें नहीं भेजा। नरेंद्र मोदी ने उन्हें भेजा। चीन सीमा पर आज हमारे इतिहास में सैनिको की सबसे बड़ी तैनाती है… हमने सीमा पर अपने बुनियादी ढांचे के खर्च को पांच गुना बढ़ा दिया है। अब बताओ बचाव करने वाला कौन है? वास्तव में सच कौन बोल रहा है?”

Advertisement
Advertisement

Related posts

कर्नाटक: प्रधानमंत्री ने मोटे अनाजों का नाम ‘श्री अन्ना’ रखने का कारण बताया, जानिए आप भी

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने की राज्यपाल से मुलाकात

pahaadconnection

YouTube ने घोषणा की है वह अपने टीवी सब्सक्रिप्शन की कीमत $72.99 प्रति माह कर रहा है

pahaadconnection

Leave a Comment