Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीदेश-विदेशराजनीति

मोरबी ब्रिज हादसा में गुजरात हाईकोर्ट ने मृतकों के परिवार को 10 लाख रुपये देने का निर्देश दिया

मोरबी
Advertisement

गुजरात उच्च न्यायालय ने बुधवार को ओरेवा समूह को आदेश दिया, जिसने मोरबी में ब्रिटिश काल के निलंबन पुल का रखरखाव किया, जिसमें पिछले साल अक्टूबर में 135 लोगों की मौत हो गई थी, मृतकों के परिवार को “अंतरिम मुआवजे” के रूप में 10 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए और जो लोग चार सप्ताह के भीतर घायल हुए हैं, उन्हें 2-2 लाख रुपये। यह राशि राज्य सरकार और केंद्र द्वारा पहले ही भुगतान किए जा चुके 10 लाख रुपये के अतिरिक्त है।

मुख्य न्यायाधीश सोनिया गोकानी और न्यायमूर्ति संदीप भट्ट ने कंपनी को मुआवजा देने का निर्देश देते हुए कहा कि पीड़ितों का जीवन पूरी तरह से बाधित हो गया है। न्यायाधीशों ने कहा, “कोई भी उन्हें मुआवजा नहीं दे सकता, यह सिर्फ एक प्रयास है।” पीठ ने जान गंवाने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 1 लाख रुपये देने की कंपनी की पेशकश को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह ‘पर्याप्त नहीं’ है। पीठ ने यह भी स्पष्ट किया कि ओरेवा के मुआवजे की पेशकश से वह अपनी देनदारी से मुक्त नहीं होगा।

मुआवजे की राशि तय करते हुए, अदालत ने सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी का हवाला दिया कि निजी पार्टी को 55 प्रतिशत का भुगतान करना होगा और शेष राशि राज्य निधि से आनी चाहिए। पिछले साल 30 अक्टूबर की शाम को मच्छू नदी पर झूला पुल गिरने से 35 बच्चों सहित 135 लोगों की मौत हो गई थी। पुल की मरम्मत और रखरखाव का ठेका घड़ी बनाने वाली फर्म ओरेवा को दिया गया था, जिसने फिटनेस प्रमाणपत्र या मोरबी नगरपालिका से पूर्व अनुमोदन प्राप्त किए बिना आगंतुकों के लिए पुल को फिर से खोल दिया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नड्डा की चुनावी जनसभा : गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

pahaadconnection

मानव विकास अधिकार समिति के राजधानी दिल्ली के कार्यालय का हुआ शुभारंभ –

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने दी दीपावली की बधाई

pahaadconnection

Leave a Comment