Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीतिसोशल वायरल

आज से हो जाएंगे ये बड़े बदलाव, जानिए सिलेंडर की बढ़ोतरी पर क्या पड़ेगा असर?

बदलाव
Advertisement

सबसे पहले बात करते हैं बड़े झटके की, होली से पहले आम जनता पर महंगाई का बड़ा वार हुआ है और रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा ट्रेन के टाइम टेबल से लेकर सोशल मीडिया के नियमों में भी बदलाव किया गया है।

होली से पहले तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं को बड़ा झटका देते हुए एलपीजी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की है। घरेलू और व्यावसायिक दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। घरेलू गैस की कीमतों में 8 महीने बाद बढ़ोतरी की गई है। अब एक घरेलू गैस सिलेंडर के लिए आपको 50 रुपये ज्यादा देना पड़ेगा। जबकि कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में एक साथ 350 रुपए का इजाफा हुआ है।

पिछले महीने कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी
गौरतलब है कि पिछले महीने गैस की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। हाल के महीनों में कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ते हो रहे थे। जहां तक ​​रसोई गैस की कीमतों की बात है तो घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 6 जुलाई 2022 से स्थिर बनी हुई थी। अब दो महीने बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में भी 350 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

Advertisement

 

 

Advertisement

बैंक ऑफ इंडिया से कर्ज लेना महंगा है
बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) यानी कर्ज की दर में 10 बेसिस प्वाइंट या 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। बैंक के मुताबिक नई एमसीएलआर दर आज से एक मार्च 2023 तक लागू कर दी गई है। इससे बैंकों से होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे और ग्राहकों को ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी। इससे पहले, बंधन बैंक ने भी मंगलवार को एमसीएलआर में 16 आधार अंकों की बढ़ोतरी की, जो 28 फरवरी से प्रभावी है।

12 दिन बैंक बंद रहेंगे
मार्च के महीने में बैंकों से जुड़ा काम हो तो आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट देखकर ही घर से निकलें। दरअसल इस महीने में होली समेत कई त्योहार मनाए जाने वाले हैं और कुल 12 दिन बैंक अवकाश रहेंगे। इसमें दूसरे और चौथे शनिवार सहित रविवार साप्ताहिक अवकाश शामिल है।

Advertisement

रेलवे बदलेगा टाइम टेबल
भारतीय रेलवे मार्च में अपनी कई ट्रेनों के टाइमटेबल में बदलाव करने जा रहा है और आज लिस्ट का ऐलान हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एक मार्च से हजारों पैसेंजर ट्रेनों और 5 हजार मालगाड़ियों के शेड्यूल में बदलाव हो सकता है।

सोशल मीडिया नियम
मार्च का महीना सोशल मीडिया यूजर्स के लिए भी खास है, क्योंकि उनमें भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है, जो 1 मार्च से लागू हो रहे हैं। ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब नए नियमों का पालन करना होगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

समान नागरिक कानून पर खुले विरोध के बजाय भाजपा पर खीज उतार रही कांग्रेस : चौहान

pahaadconnection

महिला कांग्रेस ने निकाली भाजपा सरकार की शव यात्रा

pahaadconnection

पुलिस उपमहानिरीक्षक ने किया रैतिक परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण

pahaadconnection

Leave a Comment