Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

बासी भोजन के साइड इफेक्ट: आप भी रखा हुआ खाना खाते हैं, तो जानिए बासी भोजन का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है…

बासी भोजन
Advertisement

भंडारित भोजन
बासी भोजन साइड इफेक्ट: ज्यादातर लोग रात के बचे हुए भोजन को फेंकना पसंद नहीं करते हैं, यह भोजन का अपमान है। ऐसे में आमतौर पर देखा जाता है कि हर किसी के घर में रात के खाने के लिए कुछ न कुछ बचा होता है, जिसे फ्रिज में रख दिया जाता है और सुबह उसी रात के खाने को गर्म करके खाया जाता है. ऐसा लगभग हर आम घर में होता है। इस रात के बचे हुए खाने को हम बासी खाना कहते हैं।

अगर बचा हुआ खाना ज्यादा देर तक रखा जाए तो वह बासी हो जाता है, लेकिन हर किसी के मन में एक सवाल होता है कि क्या हमें बचा हुआ खाना खाना चाहिए… जाता है? या बासी खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं, आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Advertisement

बासी भोजन के संबंध में आयुर्वेद की सलाह
आयुर्वेद के अनुसार कभी भी 24 घंटे से ज्यादा रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए, क्योंकि 24 घंटे से ज्यादा रखा हुआ खाना खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिसे आयुर्वेद सही नहीं मानता।

इतना ही नहीं, एक बार जब आप खाना बनाते हैं तो उसमें नमी होती है और पकाने के बाद अगर इसे फ्रिज में रखा जाता है, तो यह बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों को जन्म देता है, जो कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं। देता है। यानी बासी खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

Advertisement

वहीं आजकल देखा जा रहा है कि कई ऐसे परिवार हैं, जो बचे हुए खाने को माइक्रोवेव में गर्म करके खाते हैं, जो सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. आपको बता दें कि माइक्रोवेव में दोबारा खाना गर्म करने से विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कई बार ऐसा करने से फूड प्वाइजनिंग होने की भी संभावना रहती है। ऐसे में इस प्रोसेस से रखे हुए खाने को गर्म न करें.

यदि आप व्यस्त हैं, तो खाना पकाने के 90 मिनट के भीतर भोजन को ठंडा होने के बाद स्टोर कर लें। रखे हुए भोजन को कभी भी एक से अधिक बार गर्म नहीं करना चाहिए। बचे हुए भोजन को तब तक गर्म करना चाहिए जब तक कि उसकी ठंडक पूरी तरह से दूर न हो जाए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा भव्य रूप से मनाया जाएगा उत्तरायणी मेला

pahaadconnection

आईबीआर कॉन्वोकेशन बना रिकॉर्ड धारकों की पहली पसंद

pahaadconnection

कैबिनेट मंत्री ने किया नलकूप निर्माण का शिलान्यास

pahaadconnection

Leave a Comment