Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

दिल्ली सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय- IIT और NEET की तैयारी अब घर पे ही हो सकती है

IIT
Advertisement

दिल्ली केन्द्र सरकारने महत्वपू्र्ण निर्णय IIT और NEET की तैयारी कर रहे छात्रो को ध्यान में लेते हुए किया है।  साथी पोर्टल के जरीए स्टुडन्टस घर पे ही पढाई कर सकेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कल 6 मार्च को इस पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। इस पोर्टल के जरिए छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर सकेंगे।

साथी पोर्टल पर 800 से अधिक वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं। 1000 से अधिक सवालों के जवाब दिए जाएंगे। इसके पाठ्यक्रम से संबंधित सामग्री और वीडियो के साथ-साथ आप अपने प्रश्नों के उत्तर भी पूछ सकते हैं। ईस के अलावा और भी कई कन्टेन्ट उपलब्ध होंगे

आज ओनलाईन पढाई काफी कारगत कुछ किस्सो में हो रही है। एसे ही डिजिटल ईंडिया को आगे बढाजा साथी पोर्टल कारगत होगा। कुछ छात्र आर्थिक तंगी के कारण चाहकर भी इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी क्लासिस की बडी फिस के कारण नहीं कर पाते हैं। ऐसे छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आईआईटी कानपुर ने केंद्र सरकार की ओर से एक साथी पोर्टल तैयार किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 6 मार्च को इसका शुभारंभ करेंगे।

Advertisement

12 भाषाओं में पढ़ा जा सकता है
इस पोर्टल की खास बात यह है कि इसे 12 भाषाओं में पढ़ा जा सकता है। पोर्टल पर 12 भाषाओं में कंटेंट और वीडियो उपलब्ध होंगे। हिंदी, अंग्रेजी पंजाबी, गुजराती, बंगाली, मराठी, तेलुगु, तमिल, उर्दू, कन्नड़, उड़िया और मलयालम भाषाएँ हैं। इसमें सिर्फ मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के वीडियो अपलोड किए जाते हैं। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से इंटर बोर्ड के साथ इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। 800 से ज्यादा वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चीन सीमा के पास जंगल में मिले 7 लापता मजदूर; 12 अन्य की तलाश

pahaadconnection

पुलिस लाईन में आयोजित किया गया विदाई समारोह

pahaadconnection

स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने परखी पौड़ी जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं की जमीनी हकीकत

pahaadconnection

Leave a Comment